जागरण संवाददाता, लुधियाना। नए सेशन की शुरूआत में पहली बार सीनियर कक्षाओं के साथ स्कूल गुलजार हुए दिखे। भले ही कक्षा दसवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुले हैं लेकिन स्कूलों में पहले दिन रौनक देखने को मिली। शहर के निजी स्कूलों के साथ-साथ सरकारी स्कूल भी इस दिन खुल गए। सरकारी स्कूलों में सोमवार से दो दिनों तक वर्चुअल और फिजिकल दोनों तरफ से पेरेंट्स टीचर्स मीटिंग(पीटीएम) चलनी है जिसके चलते स्कूल में विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ आते-जाते गए। सरकारी स्कूलों में पीटीएम के चलते कक्षा लगाने वाले विद्यार्थियों की संख्या सुबह कम ही देखने को मिली। बात अगर निजी स्कूलों की करें तो निजी स्कूलों ने मुख्य गेट पर पूरे स्टाफ के साथ खड़े हो आने वाले विद्यार्थियों का स्वागत किया। इसके बाद विद्यार्थियों के हाथ सेनिटाइज करवा क्लास में भेजा गया। स्कूलों की तरफ से वर्चुअल और फिजिकल दोनों तरह से ही कक्षाएं जारी हैं।

इन बातों का रखेंगे विशेष ध्यान

शिक्षक और विद्यार्थियों का मास्क पहन कर आना अनिवार्य

प्रत्येक बैंच पर एक ही विद्यार्थी बैठेगा

बड़े डब्बल डेस्क पर दो विद्यार्थी भी बैठ सकेंगे।

कक्षाओं में प्रापर दूरी पर सीटिंग अरेंजमेंट अनिवार्य

हैंड सैनिटाइजर व पानी की बोतल लेकर आएंगे बच्चे अपनी-अपनी

हैंड शेक व हाथ मिलाने से भी परहेज रखे विद्यार्थी

पैन-पैंसिल, किताबें आदि शेयरिंग नहीं होगी।

जिन शिक्षकों व स्टाफ को वैक्सीन लगी वही स्कूल आ सकेगा।

सिंगल डोज वाले भी आ सकते हैं स्कूल में।

18 साल से अधिक आयु के विद्यार्थी को भी वैक्सीन अनिवार्य।

स्कूल प्रवेश पर बाडी टैंपरेचर देखा जाएगा, अधिक होने पर घर वापसी।

सरकारी स्कूल गिल लड़कियों में स्कूल खुलने के पहले दिन कक्षा लगाती छात्राएं।

-गुरु नानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल माडल टाउन के स्टाफ ने आने वाले विद्यार्थियों का तालियां बजा स्वागत किया। प्रिंसिपल गुरमंत कौर गिल ने कहा कि स्कूल में दसवीं से बारहवीं तक के पचास फीसदी विद्यार्थियों को सोमवार तथा बचे पचास फीसदी विद्यार्थियों को मंगलवार बुलाया जा रहा है। हर कक्षा में बीस विद्यार्थी बैठे।

- कुंदन विद्या मंदिर स्कूल सिविल लाइंस में भी कोविड-19 की गाइडलाइंस को फालो किया गया। स्कूल प्रांगण में सर्कल बनाए गए जिसके अनुसार विद्यार्थियों की एंट्री हुई। विद्यार्थियों को हाथ सैनिटाइज करा, थर्मल स्क्रीनिंग कर ही क्लास रूममें भेजा गया। प्रिंसिपल नविता पुरी ने कहा कि पचास फीसदी विद्यार्थियों को ही इस दिन बुलाया गया है। बचे पचास फीसदी को अगले दिन बुलाया जाएगा।

- सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल पीएयू के प्रिंसिपल संजीव थापर के मुताबिक स्कूलों में इस दिन पीटीएम भी चली जिसके चलते विद्यार्थी अभिभावकों के साथ ही आते और जाते गए। सुबह की शिफ्ट में कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को ही बुलाया गया। कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के विद्यार्थी दोपहर 12 बजे की शिफ्ट में आएंगे।

- सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गिल लड़कियों में भी पीटीएम चली और विद्यार्थी अभिभावकों के साथ आते-जाते गए। सरकारी स्कूलों में पहले दिन विद्यार्थियों की संख्या कम दिखी क्योंकि पीटीएम इस दिन चली।

 

Edited By: Vinay Kumar