बल्लोवाल [दिलबाग दानिश]। मिनी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के तौर पर पूरी दुनिया में मशहूर किला रायपुर के नजदीकी गांव अब शूटिंग के लिए बॉलीवुड फिल्म स्टार की पहली पसंद बनने लगे हैं। सलमान खान की बड़े बजट की फिल्म सुल्तान की कामयाबी के बाद उनके प्रोडक्शन हाउस ने फिर से बल्लोवाल गांव को शूटिंग के लिए चुना है। इस गांव में सलमान खान दूसरी बार शूटिंग के लिए पहुंचे हैं। सलमान खान यहां ईद पर रिलीज होने वाली फिल्म 'भारत' की शूटिंग कर रहे हैं। वे आठ दिन इस गांव में शूटिंग करेंगे।

20 दिन में तैयार हुआ अटारी-वाघा बार्डर का सेट

यहां बीस दिन में अमृतसर की तरह अटारी-वाघा बार्डर का सेट तैयार किया गया है। पूरी तरह लकड़ी से बना सेट बॉर्डर की याद दिलाता है।



बल्लोवाल गांव।

मिनी ओलंपिक के लिए प्रसिद्ध है किला रायपुर

किला रायपुर में होने वाले ग्रामीण खेल के कारण यह क्षेत्र विश्व स्तर पर मिनी ओलंपिक के नाम से जाना जाता है। इन खेलों को देखने के लिए विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। मगर अब यहां पर बॉलीवुड की नामी हस्तियों के पहुंचने से इस क्षेत्र का नाम पूरी दुनिया में मशहूर हो रहा है।

फिल्म भारत की शूटिंग के लिए बुरका पहनी महिलाएं।

यहां आमिर खान कर चुके हैं फिल्म की शूटिंग

आमिर खान भी फौगाट फैमिली पर बनी फिल्म दंगल की शूटिंग यहां के गांव गुज्जरवाल में कर चुके हैं। यही नहीं, पंजाबी कलाकारों में रविंदर ग्रेवाल भी यहां फिल्म की शूटिंग कर चुके हैं। यहां पर कलर्स चैनल पर चलने वाले सीरियल शक्ति की भी शूटिंग हो चुकी है। शाह रुख भी लुधियाना में जब हेरी मेट सेजल फिल्म की शूटिंग कर चुके है।

फिल्म भारत की शूटिंग देखने पहुंचे लोग।

हरियाणा से पंजाब की ओर मूव हुए प्रोडक्शन हाउस

इससे पहले बॉलीवुड प्रोडक्शन हाउस राजस्थान और हरियाणा की गांवों में शूटिंग करते रहे हैं, मगर अब इनका रूझान पंजाब के गांवों की तरफ बढऩे लगा है। लुधियाना में बड़े होटल और आस-पास के खेतों में खाली जगह सस्ते दाम पर मिलती है।

पंजाब में शूटिंग के लिए पहुंच चुकें हैं कई बड़े कलाकार

आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म राजी, अर्जुन कूपर और परिणीति चोपड़ा की फिल्म नमस्ते लंदन और  अनिल कपूर और सोनम कपूर फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा की शूटिंग पटियाला में हो चुकी है। इसके अलावा संगरूर जिले के मालोमल गांव में अक्षय कुमार सिंह इज ब्लिंग फिल्म की शूटिंग कर चुके हैं।

फिल्म भारत की शूटिंग भारत-पाक सैनिकों की वेशभूषा में तैयार कलाकार।

दो से तीन सौ रुपये में मिल रहे लोग

प्रोडक्शन हाउस के एक क्रू मेंबर ने बताया कि लुधियाना में काम करने के लिए छोटे कलाकार फ्री में मिल रहे हैं और भीड़ जुटाने के लिए भी दो से तीन सौ रुपये में लोग मिल जाते हैं।

पटियाला में शूट हुई ये फिल्में रहीं सुपरहिट

  • भाग मिल्खा भाग
  • जब वी मेट
  • लव आज कल
  • यमला पगला दीवाना
  • मेरे ब्रदर की दुल्हन
  • बॉडीगार्ड
  • सन ऑफ सरदार

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!