Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव से पहले इंडस्ट्री काे बड़ी राहत, पंजाब सरकार ने रद किए VAT रिकवरी के 40 हजार मामले

चन्नी के कहा कि एक लाख रुपये से ज्यादा रिकवरी वाले शेष आठ हजार मामलों में भी राहत दी गई है। अब इन मामलों में रिकवरी की कुल राशि का केवल 30 प्रतिशत भुगतान करना पड़ेगा। यह भुगतान भी दो हिस्सों में किया जा सकेगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 08:48 AM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 08:48 AM (IST)
विधानसभा चुनाव से पहले इंडस्ट्री काे बड़ी राहत, पंजाब सरकार ने रद किए VAT रिकवरी के 40 हजार मामले
व्यापारियों को वैट रिकवरी मामलों में बड़ी राहत। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। राज्य में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब सरकार ने प्रदेश के उद्योगपतियों और व्यापारियों को वैट रिकवरी मामलों में बड़ी राहत दी है। वैट रिकवरी के विवादित 48 हजार मामलों में से सरकार ने एक लाख रुपये से कम रिकवरी वाले 40 हजार मामले रद कर दिए हैं। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर्स समिट-2021 के दूसरे दिन यह एलान उद्योगपतियों और व्यापारियों को संबोधित करते हुए किया।

loksabha election banner

चन्नी के कहा कि एक लाख रुपये से ज्यादा रिकवरी वाले शेष आठ हजार मामलों में भी राहत दी गई है। अब इन मामलों में रिकवरी की कुल राशि का केवल 30 प्रतिशत भुगतान करना पड़ेगा। यह भुगतान भी दो हिस्सों में किया जा सकेगा। तय राशि का 20 प्रतिशत हिस्सा इस साल और शेष 80 प्रतिशत हिस्सा अगले साल जमा करवाया जा सकेगा। उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार उद्योग जगत को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक सूत्रधार के रूप में काम करेगी।

औद्योगित प्लाटों के लिए ओटीएस योजना जल्द

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि लंबे समय से औद्योगिक प्लाटों के विवाद भी लंबित हैं। राज्य सरकार पंजाब स्टेट इंडस्टि्रयल डेवलपमेंट कारपोरेशन, पंजाब फाइनेंशियल कारपोरेशन और पंजाब एग्रो इंडस्ट्री के साथ पंजाब स्टेट इंडस्ट्रीज एक्सपोर्ट कारपोरेशन के प्लाट के लिए वन टाइम सेटेलमेंट (ओटीएस) योजना लाएगी। कई निवेशकों ने पंजाब में निवेश करने के लिए रुचि दिखाई है और लुधियाना औद्योगिक हब बनेगा।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री उद्योगों को बचाने के लिए उठाएं कदम: भाजपा

चंडीगढ़। इनवेस्टर्स समिट को लेकर भाजपा ने पंजाब सरकार पर निशाना साधा है। भाजपा ने आरोप लगाया कि पंजाब सरकार उद्योगपतियों को इनवेस्टर्स समिट के नाम पर बेवकूफ बनाने का ड्रामा कर रही है। जनता के करोड़ों रुपये इस सम्मेलन में सरकार की ओर से फूंके जा रहे हैं। पार्टी के महासचिव डा. सुभाष शर्मा ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में हजारों उद्योग पंजाब से पलायन कर चुके हैं। इसलिए मुख्यमंत्री पहले बचे उद्योगों को बचाने के लिए कदम उठाएं। महंगी बिजली होने के कारण भी नया उद्योग नहीं लग रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.