Move to Jagran APP

उद्यमियों काे लुभाने पहुंचे चन्नी सरकार के दाे मंत्री, लुधियाना के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 20 करोड जारी करने का एलान

वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल उद्यमियों से रूबरू होने के लिए पहुंचे है वहीं हाल ही में उद्योग मंत्री बने गुरकिरत सिंह कोटली भी पहली बार लुधियाना के उद्यमियों के साथ रूबरू हो रहे हैं। इस दौरान कैबीनेट मंत्री भारत भूषण आशु भी शामिल है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 01:12 PM (IST)
उद्यमियों काे लुभाने पहुंचे चन्नी सरकार के दाे मंत्री, लुधियाना के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 20 करोड जारी करने का एलान
वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल उद्यमियों से रूबरू होने के लिए पहुंचे है। (जागरण)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। चुनावी सीजन नजदीक आने के चलते हर वर्ग को लुभाने के लिए राजनीतिक पार्टियों की ओर से बैठकों का दौर जारी है। ऐसे में औद्योगिक क्षेत्र को लुभाने के लिए और उनकी समस्याओं से वाकिफ होने के लिए लुधियाना में विभिन्न राजनीतिक संगठनों का बैठकों का दौर आरंभ हो गया है। इसी कड़ी में बुधवार काे उद्योग मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली ने कहा कि इंडस्ट्री के पहिये को तेजी से चलाएंगे। लुधियाना के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए सरकार 20 करोड रुपये जल्द जारी करेगी। ओटीएस पॉलिसी भी कुछ दिनों में ले आएंगे। सेक्टर वाइज हर इंडस्ट्री की समस्याओं के हल के लिए मिलकर काम करेंगे। उद्योग मंत्री बनने के बाद गुरकिरत सिंह कोटली भी पहली बार लुधियाना के उद्यमियों के साथ रूबरू हो रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने कहा कि टैक्सटेशन मुझे 10 दिन पहले मिला है। बहुत सालों बाद दूसरे राज्यों की तरह पंजाब इंडस्ट्री के टैक्स रेट कम किए गए है। वैट की असेसमेंट चल रही है। 48000 असेसिज को दीवाली से पूर्व खत्म करेंगे। एक सप्ताह में इसको खत्म करेंगे। अगले महीने जीएसटी काउंसिल की बैठक में दरों पर चर्चा होनी है। चार साल पहले से कम टैक्स आ रहा है जीएसटी के बाद। आप मीटिंग के लिए मुझे पंजाब के मसले बताएं। टैक्स डिपार्टमेंट और टैक्स असेसमेंट फेस लेस करने की योजना है। अगले 10 दिनों में जीएसटी की समस्याएं बताए। ताकि बैठक में मैं मुद्दे उठाऊं। वैट असेसमेंट हम सारी खत्म कर देंगे। व्यापार है तो सरकार का नारा अग्रसर करना होगा। इस दौरान कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु भी शामिल है। इस दौरान उन्होंने इंडस्ट्री की समस्याओं से भी अवगत कराया गया।

पंजाब में महंगी बिजली का मुद्दा उठा

इस दाैरान निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर ने कहा कि राज्य में बिजली बहुत महंगी है। गारमेंट्स में अलग-अलग जीएसटी दरों को एक किया जाए। ग्रीन इंडस्ट्री का दर्जा दिया जाए। लुधियाना मोबाइल विंग होजरी को फेस्टिवल सीजन में तंग करते हैं। वहीं सीआइसीयू के प्रधान उपकार आहूजा ने कहा लुधियाना में एयरपोर्ट में कार्गो पर भी काम हो। ताकि एक्सपोर्ट में लुधियाना की इंडस्ट्री पंख फैला सके। बिजली, प्रदूषण विभाग और सेल्स टैक्स पर करप्शन के आराेप लगाए।

बोगस बिलिंग की समस्या

सीआइआइ गवर्निंग काउंसिल के सदस्य राहुल आहूजा ने कहा कि बिजली के अघोषित कटों से एक्सपोर्ट के आर्डर रुक जाते है। ओटीएस स्कीम लाई जाए। पीएसआइईसी में और इंडस्ट्री के विभिन्न विभागों में तभी समस्याएं हल होंगी। इंडक्शन फर्नेंस एसोसिएशन के प्रधान केके गर्ग ने कहा कि बोगस बिलिंग की समस्या आ रही है। सही लोगो को भी नोटिस आ रहे है। जीएसटी स्क्रेप पर 5 प्रतिशत को जाए। दूसरे राज्यो से बिल को हम चेक नही कर पाते। अफसर इंडस्ट्री से संबंधित लगाए गए, जिन्हें इंडस्ट्री की जानकारी हो। बिजली बोर्ड के चेयरमैन इंडस्ट्री के लायक नहीं है।

एक्सपोर्ट को लेकर बड़े बदलावों की जरूरत

फीको प्रधान गुरमीत कुलार ने कहा कि फेज 8 एनहासमेन्ट में बैंक के काम भी रोक दिए गए है। हम इन्वेस्ट पंजाब में भी नहीं जा सकते। 700 यूनिट परेशानी में है। लुधियाना में नई इंडस्ट्री को बिजली कनेक्शन नहीं मिल रहे। लेटस के कनेक्शन सरकार ने बंद किए हुए 450 नई इंडस्ट्री नहीं लग पा रही। गंगा एक्रोवूल्स के प्रेसिडेंट अमित थापर ने कहा कि नए निवेश के साथ पुरानों को भी राहत दी जाए। एक्सपोर्ट को लेकर बड़े बदलावों की जरूरत है।

यह भी पढ़ें-Punjab Power Crisis: पंजाब में 2 हजार मेगावाट बिजली की कमी, थर्मल प्लांटों के 4 यूनिट बंद; 2 से 6 घंटे तक लग रहे कट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.