लुधियाना, जेएनएन। शिक्षा विभाग के आदेश कि अपने-अपने जिले के विद्यार्थियों से विभाग का फेसबुक पेज लाइक कराया जाए। विभाग का एक्टिविटीज स्कूल एजूकेशन पंजाब के नाम से फेसबुक पेज बना हुआ है जिसे विद्यार्थियों से लाइक कराने की बात कही जा रही है। इसके तहत हर जिले को दो दिन वीरवार और शुक्रवार का समय दिया गया था कि विद्यार्थी विभाग का फेसबुक पेज लाइक करें, शेयर करे। वहीं विद्यार्थियों को यह भी हिदायत दी गई है कि अगर उनकी फेसबुक आइडी है तो वह वहां से विभाग का पेज लाइक और शेयर करे और हर विद्यार्थी ने जितने भी लाइक और शेयर करवाएं हैं, उसकी जानकारी अपने अध्यापक को देनी होगी। यहां तक कि विद्यार्थी को अपने अभिभावकों, बहन-भाई या अन्य रिश्तेदारों से भी कमेंट और शेयर करवाने होंगे। शुक्रवार तक हर सरकारी स्कूल के अध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों को पेज लाइक करवाए जाने की बातें कही जा रही थी।

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी लखवीर सिंह समरा ने कहा कि शुक्रवार शाम तक जिला लुधियाना ने तीस हजार लाइक करवा दिए थे और रात दस बजे तक यह संख्या और बढ़ने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि विभाग का मकसद सरकारी स्कूलों की उपलब्धियां बताने का है ताकि दूसरे लोग भी इसके बारे जान सकें। बता दें कि राज्य के शिक्षा विभाग को विभिन्न मानकों के आधार पर नंबर वन का दर्जा मिलने के बाद मुख्यमंत्री बीते दिनों जब लाइव हुए थे तो उन्हें लाइक से ज्यादा डिस्लाइक मिले थे।

इसमें कई शिक्षा संगठनों ने भी मुख्यमंत्री के प्रति रोष जताया था जिसके बाद अब शिक्षा विभाग ने अब सरकारी स्कूलों की उपलब्धियां गिनाने के लिए फेसबुक पेज लाइक करने का नया तरीका अपनाया था क्योंकि फएसबुक पर डिस्लाइक का आप्शन नहीं होता। हर सरकारी स्कूल के अध्यापकों ने शुक्रवार तक विद्यार्थियों को उक्त पेज लाइक करने के साथ-साथ कमेंट में गुड, वैरी गुड, ग्रेट, आसम जैसे शब्दों के कमेंट करने की बात कही थी।

Edited By: Vinay Kumar