लुधियाना [भूपेंदर सिंह भाटिया]। पंजाब के लोगों को उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने लुधियाना दौरे पर कुछ अहम घोषणा खासकर उद्योग जगत के लिए करके जाएंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने पीएम से प्रमुखता से आग्रह किया कि सीमावर्ती राज्य होने के कारण अकसर सीमांत इलाके के लोगों को पाकिस्तानी गोलाबारी के दौरान अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों में जाना पड़ता है। इसलिए केंद्र सरकार उनके लिए कुछ मदद करे। इसके अलावा बादल ने राज्य के उद्योगों के लिए भी कोई विशेष योजना की अपील की, लेकिन प्रधानमंत्री ने अपने कोई ऐसी घोषणा नहीं की, जिससे प्रदेश के उद्योगों को कुछ राहत मिल सके। मोदी ने सिर्फ बठिंडा में एक हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एम्स अस्पताल का नींव पत्थर रखने की बात की।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से निवेदन किया कि यदि वह बठिंडा एम्स का नींव पत्थर रखें तो उन्हें खुशी होगी। मोदी ने अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री से मुखातिब होते हुए कहा कि आप (बादल) हमारे आदरणीय हैं और आपके आग्रह को हम न नहीं कह सकते। मोदी ने कहा कि वे चाहते थे कि बठिंडा एम्स के निर्माणाधीन स्थल का दौरा करें, पर समय की कमी के कारण आज संभव नहीं हो पाया। उन्होंने बादल को आश्वासन दिया कि वह एम्स का नींवपत्थर रखने आएंगे।

बादल ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि केंद्र में जब से एनडीए सरकार सत्ता में आई है, तब से पंजाब को केंद्र से काफी परियोजनाएं मिली हैं, जिससे पंजाब का कायाकल्प हुआ है। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री के समक्ष बहुत मजबूती से अपनी मांगें भी रखीं। उन्होंने कहा कि पंजाब एक कृषि प्रधान राज्य है, लेकिन अब यहां की कृषि परिपूर्णता वाली स्थिति में पहुंच गई है। अब प्रदेश को विकास की ओर ले जाने के लिए यहां के उद्योगों को प्रोत्साहन देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की एक कमेटी गठित की जानी चाहिए जो पंजाब की कृषि व उद्योगों का अध्ययन करके दोनों की बेहतरी के लिए रिपोर्ट दे। उन्होंने मोदी से आग्र्रह किया कि प्रत्येक माह एक बार जरूर पंजाब का दौरा करें। मुख्यमंत्री द्वारा प्रमुखता से रखी गई हैं मांगों पर मोदी ने उद्योग से लेकर कृषि तक कोई वादा नहीं किया। इससे पहले केंद्रीय राज्यमंत्री और पंजाब भाजपा अध्यक्ष विजय सांपला ने स्वागत भाषण दिया। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र ने मंत्रालय की योजनाओं से अवगत करवाया, जबकि केंद्रीय राज्यमंत्री गिरीराज सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

सर्जिकल स्ट्राइक के लिए बादल ने मोदी दी बधाई

पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करने के फैसले की मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। बादल ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के लिए वह दिल की गहराइयों से प्रधानमंत्री को मुबारकबाद देते हैं।

मोदी कर रहे चुनावी स्टंट : कैप्टन

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तरफ उद्यमियों को सम्मानित कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पंजाब में हजारों उद्योग बंद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग को बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं की जा रही, मोदी सिर्फ इस समय चुनावी स्टंट कर रहे हैं।

बिहार को सवा लाख करोड़, पंजाब को एक करोड़ भी नहीं

फेडरेशन ऑफ पंजाब स्माल इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष बदीश जिंदल ने कहा कि मोदी ने बिहार चुनाव में सवा लाख करोड़ का पैकेज देने की घोषणा की, लेकिन पंजाब को एक करोड़ भी देना मुनासिब नहीं समझा। मोदी को यह भी पता है, पहले ही सभी स्कीमों का लाभ तो बादल उद्योग जगत को दे नहीं पाए, ऐसे में नई स्कीमों की घोषणा महज मजाक बनकर ही रह जाती है।

पढ़ें : इधर 'मेक इन इंडिया' पर जोर, उधर 'मेक इन पंजाब' कमजोर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!