Move to Jagran APP

पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह का कृषि कानूनों पर बड़ा बयान, कहा- किसानों से तुरंत बात करे केंद्र सरकार

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक बार फिर केंद्र सरकार से कृषि कानूनों को रद करने का मांग की है। कैप्टन ने केंद्र सरकार से किसानों से वार्ता कर आगे का रास्ता निकालने की सलाह दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 01:14 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 01:41 PM (IST)
पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह का कृषि कानूनों पर बड़ा बयान, कहा- किसानों से तुरंत बात करे केंद्र सरकार
कृषि कानूनों के बारे में बात करते पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के एक वर्ष पूर्ण हो गया है। इस पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि वह किसानों से वार्ता कर आंदोलन को खत्म करने का रास्ता निकाले। उन्होंने तीनों कृषि कानूनों को रद करने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंदोलन में कई किसानों की जान जा चुकी है। अब वक्त आ गया है कि केंद्र सरकार किसानों व राष्ट्रहित में कानूनों को वापस ले।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि नए बनाए गए कृषि कानूनों को तत्काल प्रभाव से रद करके उसकी जगह पर किसानों को विश्वास में लेकर उनकी मांग के मुताबिक नया बिल पेश करे। सीएम शुक्रवार को पीएयू की और से आयोजित किए गए दो दिवसीय किसान मेले को संबोधित कर रहे थे। मेले के उद्घाटन के बाद कैप्टन ने कहा कि समझ से परे है कि सरकार को किसानों की तकलीफ क्यों नही महसूस हो रही है। किसान पिछले एक साल खुले आसमान के तले अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विषम परिस्थितियों के कारण अनेक किसानों की मौत भी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पँजाब छोटा सा राज्य है, लेकिन तब भी सबसे अधिक अनाज की पैदावार यहीं हो रही है। पिछले दो साल में कोरोना महामारी के बावजूद पंजाब में फसल की रिकार्ड पैदावार हो रही है। जितना अन्न हम दे रहे हैं, उतना हिंदुस्तान का कोई और सूबा नहीं दे रहा है। इसके बावजूद किसान और किसानी के साथ जो हो रहा है, उसे देखकर दुख होता है। उन्होंने कहा कि मुझे कहा गया कि किसानों को रोकें, उनके संघर्ष को रोकें, लेकिन मैंने साफ कह दिया कि विरोध जताना, प्रदर्शन करना हमारा संवैधानिक अधिकार है।

कैप्टन ने कहा, ''मैंने सरकार को मना कर दिया कि मैं किसानों को नहीं रोक सकता। मैंने किसानों को कह रहा हूं कि वह दिल्ली में जाकर अपने अधिकारों की आवाज बुलंद करें। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार को किसानों की सुननी चाहिए। दूसरी तरफ सीएम ने पंजाब में तेजी से गिर रहे जलस्तर पर भी चिंता जताई। उन्होंने किसानों से अपील की कि पानी बचाने के लिए कृषि विविधीकरण को अपनाएं।। कृषि विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार खेती करें। अगर अभी से पानी बचाने को लेकर नही सोचा तो हालात बदतर हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.