लुधियाना, [राजेश भट्ट]। Punjab Chunav 2022ः  कोरोना संक्रमण की दर दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने खास व्यवस्था की है। मतदान केंद्रों के अंदर मतदाताओं व पोलिंग पार्टियों के सदस्यों के जरिये संक्रमण न फैले, इसके लिए आयोग ने जिला चुनाव अधिकारी को गाइडलाइन जारी की हैं। मतदान केंद्रों के अंदर जाने से पहले हर मतदाता को अपने हाथ सैनिटाइज करने होंगे। यही नहीं, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का बटन दबाने से पहले मतदाता को दस्ताने भी पहनने पड़ेंगे। इसके अलावा मतदाता बिना मास्क के भी मतदान केंद्र में एंट्री नहीं कर पाएगा। चुनाव आयोग ने जिला चुनाव अधिकारी को स्पष्ट आदेश दिए हैं कि मतदान के दौरान कोविड नियमों का पालन करना जरूरी है।

लुधियाना में मतदान के लिए 2965 बूथ बनाए हैं। इन बूथों पर 26.50 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बार चुनाव आयोग ने 1250 मतदाताओं के लिए एक बूथ बनाया है। ऐसे में चुनाव आयोग को लुधियाना जिले में मतदान के दिन कुल 26.50 जोड़ी दस्तानों की की व्यवस्था करनी होगी। इसके साथ ही हर बूथ पर हैंड सैनिटाइजर व मास्क की व्यवस्था भी करनी होगी, ताकि मतदान केंद्र पर आने वाले हर व्यक्ति के हाथ सैनिटाइज करवाए जा सकें और उसे मास्क व दस्ताने देकर अंदर भेजा जाएगा। आयोग का तर्क है कि ईवीएम का बटन मतदाता अंगुली से दबाते हैं। इससे संक्रमण फैल सकता है। इसलिए हाथ सैनिटाइज करने व दस्ताने पहनना जरूरी किया गया है।

दस्तानों के लिए रखना होगा डस्टबिन

चुनाव आयोग ने जिला चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मतदान के बाद मतदाता दस्ताने इधर उधर न फेंके यह भी सुनिश्चित किया जाए, ताकि गंदगी व संक्रमण न फैले। इसके लिए हर मतदान केंद्र के बाहर एक डस्टबिन को भी रखा जाए, जिसमें मतदाता दस्ताने फेंकेंगे। मतदान केंद्रों से दस्ताने वाले डस्टबिन उठाने की जिम्मेदारी भी नगर निगम व अन्य एजेंसियों को सौंपी जाएगी।

कर्मचारियों को देंगे प्रशिक्षण

कोविड गाइड लाइन का पालन करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से मतदान में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। कोविड नियमों के बारे में चुनाव पूर्व होने वाले ट्रेनिंग कैंपों में सेहत विभाग के अफसर विस्तार से जानकारी देंगे।

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को दस्ताने दिए जाएंगे। दस्ताने पहनकर ही वह मतदान करेंगे। -अंजू बाला, चुनाव तहसीलदार लुधियाना

Edited By: Vipin Kumar