Move to Jagran APP

कैबिनेट की मंजूरी के बाद बुड्ढा दरिया की सफाई की जगी आस, खर्चे जाएंगे 650 करोड़ Ludhiana News

मुख्यमंत्री ने जब इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी थी मेयर ने तभी आठ सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया था। यह कमेटी दरिया के कायाकल्प के लिए अपने सुझाव देगी।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:06 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 09:06 AM (IST)
कैबिनेट की मंजूरी के बाद बुड्ढा दरिया की सफाई की जगी आस, खर्चे जाएंगे 650 करोड़ Ludhiana News
कैबिनेट की मंजूरी के बाद बुड्ढा दरिया की सफाई की जगी आस, खर्चे जाएंगे 650 करोड़ Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। बुड्ढा दरिया के कायाकल्प के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 650 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को पिछले माह हरी झंडी दे दी थी। मंगलवार को पंजाब कैबिनेट की बैठक में भी इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गयी है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जब इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी थी मेयर ने तभी आठ सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया था। यह कमेटी दरिया के कायाकल्प के लिए अपने सुझाव देगी। कमेटी में कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु और  तीन कांग्रेसी विधायकों के अलावा चार पार्षदों को भी शामिल किया गया है।

loksabha election banner

प्रोजेक्ट के अनुसार बुड्ढा दरिया का कायाकल्प दो चरणों मे किया जाना है। पहले चरण में 275 एम एल डी का एस टी पी लगाया जाना है। इसके लिये स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टेंडर जारी किए थे। जिसे बाद में सीवरेज बोर्ड को ट्रांसफर कर दिया। इस प्रोजेक्ट पर 342 करोड़ रुपये राज्य सरकार की तरफ से खर्च किये जाने हैं जो कि नगर निगम स्मार्ट सिटी मिशन से खर्च किया जाना है। वहीं 208 करोड़ रुपये केंद्र सरकार की अमरूत योजना के तहत खर्च होने हैं। जबकि, 100 करोड़ रुपये प्राइवेट पार्टनर को खर्च करने होंगे। फेज दो में इस प्रोजेक्ट पर 433 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। यह फंड कहां से आएगा अभी इस पर कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

ऐसे होगा बुड्ढा दरिया का कायाकल्प

फेज एक

275 एम एल डी का नया ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना है। इसके अलावा ताजपुर, भट्टियां व बल्लोके में लगे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों को अपग्रेड करना।  ताजपुर डेयरी कांप्लेक्स में डेयरियों के लिए ईटीपी, सीईटीपी के काम पूरे करवाकर इंडस्ट्री के कनेक्शन उनके साथ जोडऩा।

फेज दो

प्रदूषित पानी को साफ करने के बाद उसका दोबारा उपयोग करना।  बुड्ढा दरिया के किनारे लैंड स्केपिंग व ब्यूटीफिकेशन का काम होगा।

कैबिनेट ने बुड्ढा दरिया के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। उम्मीद है कि जल्दी ही दरिया के प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया जाएगा।

बलकार सिंह संधू, मेयर

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.