लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। पंजाब के उद्यमियों की फोकल प्वाइंट के खस्ता हालत की शिकायतों का निपटारा करने के लिए पंजाब स्माल इंडस्ट्रीज एवं एक्सपोर्ट कार्पोरेशन लिमिटेड की ओर से इस काम को दीवाली तक पूरा करने का प्लान बनाया गया है। इसके लिए पंजाब भर के फोकल प्वाइंट की सड़कों के साथ साथ सीवरेज सिस्टम, ग्रीन बेल्ट एवं स्ट्रीट लाइटों सहित मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी।

इसको लेकर सड़कों का निर्माण कार्य जारी है। इसके लिए अतिरिक्त ग्रांट को लेकर भी पंजाब सरकार को लिखा गया है और कुछ ही दिनों में ग्रांट मिलने के बाद कई शहरों में काम आरंभ हो जाएगा। इसके साथ ही विभाग के चेयरमैन की ओर से अब पंजाब भर के उद्यमियों के साथ बैठकें कर उनकी समस्याएं सुनी जाएंगी और इसके हल को लेकर अधिकारियों के साथ मंथन बैठक कर कई तरह के संशोधन किए जाएंगे। विभाग की ओर से लैंडबैंक बनाकर नए इंडस्ट्रीयल जोन स्थापित करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। अभी पहले फेज में वजीराबाद में 150 एकड़ का इंडस्ट्रीयल पार्क बनाया जा रहा है, फार्मा सेक्टर के लिए बनाए जा रहे इस पार्क के लिए एस्टीमेट तैयार हो चुका है और इसके पास होते ही निर्माण आरंभ कर दिया जाएगा।

पीएसआइइसी के चेयरमैन गुरप्रीत बस्सी गोगी ने कहा कि हमारा लक्ष्य पंजाब भर के फोकल प्वाइंट के इंफ्रास्ट्रक्चर को दीवाली से पूर्व पूरा करना है। कोविड के चलते कई तरह की अड़चनों का सामना करना पड़ा। अब ठेकेदारों को स्पीड़ से काम करने के लिए कहा गया है। इसके लिए अतिरिक्त ग्रांट की भी सरकार से मांग की गई है और शीघ्र ही इसपर काम हो जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पंजाब के लैंडबैंक को लेकर डाटा तैयार किया जा रहा है, ताकि विभिन्न सैक्टर को नए यूनिट लगाने के लिए वाजिब दामों पर जमीन मुहैया करवाई जा सके। क्योंकि उद्यमियों की ओर से नए फोकल प्वाइंट बनाने को लेकर काफी लंबे समय से मांग की जा रही है। इसपर मंथन किया जा रहा है कि किस क्षेत्र में किसी कैटागिरी की इंडस्ट्री के लिए कलस्टर बनाए जा सकते हैं। इसी को लेकर वे खुद विभिन्न शहरों का दौरा कर उद्यमियों से मुलाकात कर उनकी डिमांड को जानेंगे।

यह भी पढ़ें-फिरोजपुर में विधायक की आलीशान कोठी में 7 AC, फिर भी दस महीने से मीटर रीडिंग जीरो, मेहरबान है PSPCL

 

 

Edited By: Vipin Kumar