Move to Jagran APP

एनएचएआई के हाईवे बनवाने के आश्वसान के बाद कांग्रेसियों ने खत्म किया लाडोवाल टोल प्लाजा पर धरना

शेरपुर से लाडोवाल टोल प्लाजा तक हाईवे की हालत खस्ता होने पर कांग्रेसियों ने टोल प्लाजा बंद करवा दिया। यह धरना शनिवार को एनएचएआई के हाईवे बनाने के आश्वासन के बाद खत्म हुआ।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 11:59 AM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 03:29 PM (IST)
एनएचएआई के हाईवे बनवाने के आश्वसान के बाद कांग्रेसियों ने खत्म किया लाडोवाल टोल प्लाजा पर धरना
एनएचएआई के हाईवे बनवाने के आश्वसान के बाद कांग्रेसियों ने खत्म किया लाडोवाल टोल प्लाजा पर धरना

जेएनएन, लुधियाना। लाडोवाल टोल प्लाजा पर कांग्रेसियों का धरना दूसरे दिन शनिवार शाम को एनएचएआई के आश्वासन के बाद खत्म हुआ। इससे पहले सोमा कंपनी के कुछ अधिकारी धरने पर बैठे सांसद बिट्टू और कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु से मिलने पहुंचे और बातचीत की। बता दें कि शुक्रवार को कांग्रेसियों ने टोल प्लाजा बंद कर दिया था। इस दौरान गाड़ियां बिना शुल्क निकलवाई गईं। इस बीच रात भर कांग्रेसी धरने पर बैठे रहे।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह करीब 10:30 बजे विधायक सुरिंदर डावर और सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ लाडोवाल टोल प्लाजा पर पहुंचे और बैरिकेडिंग खुलवा दी। कांग्रसियों ने टोल कर्मियों को पर्ची काटने से मना कर दिया। इसके बाद करीब 11 बजे कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु भी मौके पर पहुंच गए। कांग्रेसियों ने टोल प्लाजा के ऑफिस पर भी ताला लगा दिया।

लाडोवाल टोल प्लाजा पर देर रात सांसद व विधायक धरने के दौरान वहीं डेरा जमाए रहे।

प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसियों ने टोल प्लाजा प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। टोल प्लाजा पर प्रदर्शन के दौरान मेयर बलकार सिंह संधू व विधायक संजय तलवाड़ भी मौजूद थे। वहीं, देर रात तक सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु और सभी विधायक टेंट लगाकर धरने पर बैठे रहे। इस दौरान वाहन चालकों से कोई टोल नहीं लेने दिया गया।

 लाडोवाल टोल प्लाजा पर कांग्रेस का धरना दूसरे दिन भी जारी है। 

कांग्रेसी पहुंचे तो टोल छोड़ गायब हुए मुलाजिम

लाडोवाल टोल प्लाजा बंद करने पहुंचे कांग्रेसियों को देख तुरंत टोल प्लाजा पर बैठे मुलाजिम वहां से गायब हो गए। सभी मुलाजिम टोल प्लाजा के दफ्तर में बैठ गए। स्थिति को देखते हुए पुलिस भी रातभर टोल प्लाजा पर डटी रही। 

आदेश मान टोल बंद करे कंपनी

सांसद बिट्टू ने कहा कि एनएचएआइ के डायरेक्टर ने भी दिसंबर में आदेश दिया था कि टोल प्लाजा को बंद कर देना चाहिए। विधानसभा कमेटी ने भी टोल प्लाजा बंद करवाने का फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सोमा कंपनी को भी पत्र लिखे जा चुके हैं, लेकिन उसके बाद भी कंपनी ने इस सड़क पर कोई काम शुरू नहीं किया। सांसद ने कहा कि जब तक सोमा कंपनी शेरपुर-लाडोवाल सड़क का निर्माण शुरू नहीं करती वह टोल टैक्स नहीं कटने देंगे, धरना लगाकर यहीं बैठे रहेंगे।

टोल प्लाजा पर जहां पर एक तरफ धरना चलता रहा, वहीं दूसरी तरफ वाहनों की आवाजाही चलती रही।

सड़क का काम शुरु होने तक बंद रखेंगे टोल : आशु

कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा कि जब तक कंपनी शेरपुर से लेकर लाडोवाल के बीच वाली सड़क पर काम शुरू नहीं करती, तब तक वे टोल प्लाजा बंद रखेंगे। इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ता टोल प्लाजा पर ही मौजूद रहेंगे, ताकि किसी वाहन की पर्ची न कटे। शेरपुर से लाडोवाल तक सड़क की हालत खस्ता होने के कारण होने वाले हादसों में कई लोगों की जान जा चुकी है, लेकिन कंपनी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा।

1800 करोड़ कलेक्शन, पुल बनाने के लिए पैसे नहीं

लाडोवाल टोल प्लाजा से कंपनी अभी तक 1800 करोड़ रुपये वसूल चुकी है। एक आरटीआइ में कंपनी ने बताया है कि पुल बनाने के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं। शेरपुर से लाडोवाल टोल प्लाजा तक करीब 15 किमी में तीन पुल अभी अधूरे हैं। इस सड़क में पूरी तरह डिवाइडर भी नहीं हैं।

देर रात तक चलता रहा सोशल मीडिया पर लाइव

सांसद बिट्टू, मंत्री आशु, विधायक डावर और तलवाड़ सुबह ही टोल प्लाजा पर आ गए। इस दौरान कांग्रेसियों ने सोशल मीडिया पर धरना लाइव करना शुरू कर दिया। देर रात तक उक्त नेता टेंट में धरने पर बैठे रहे। कांग्रेसी सोशल साइटों पर इन्हें लाइव करते रहे।

 

टोल प्लाजा पर धरने के दौरान उपस्थित लोग। 

दैनिक जागरण ने माई सिटी माई प्राइड अभियान में उठाया था मुद्दा

उल्लेखनीय है कि दैनिक जागरण के माई सिटी माई प्राइड अभियान के तहत पहले ही दिल्ली-जालंधर नेशनल हाईवे की खस्ता हालत का मुद्दा उठाया गया था, जिसको लेकर लोगों ने सुझाव दिए थे। लाेगों ने यह सुझाव भी दिया था कि जब तक नेशनल हाईवे की हालत ठीक न हो जाए तब तक के लिए लाडोवाल टोल प्लाजा को बंद कर देना चाहिए।

दस किमी में तीन पुल पेंडिंग, न डिवाइडर और न रेलिंग

शेरपुर चौक से लेकर लाडोवाल टोल प्लाजा तक दस किलोमीटर में तीन पुल बनने के लिए पेंडिंग पड़े हैं, जिसमें शेरपुर पुल, कैंसर अस्पताल के नजदीक पुल और बस्ती जोधेवाल पुल मुख्य हैं। इस सड़क में अधिकतर जगहों पर डिवाइडर नहीं हैं और न ही अधिकतर जगहों पर सड़क के आसपास रेलिंग है। इसके अलावा दस किलोमीटर में पांच से अधिक ब्लैक स्पार्ट भी बनाए हुए हैं, जहां पर लगातार सड़क हादसे हो रहे हैं। 

लाडोवाल टोल प्लाजा पर धरने के दौरान पहुंचे लोग व कांग्रेस कार्यकर्ता।

बैठक के दौरान भी उठाया था मामला

इससे पहले सर्किट हाउस में बैठक के दौरान सांसद बिट्टू ने साफ किया था कि यदि नेशनल हाईवे की स्थिति बेहतर न हुई तो एक महीने के बाद टोल प्लाजा बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे की हालत काफी खस्ता होने के कारण कई बार केंद्र सरकार को चिट्ठियां लिख चुके हैं, लेकिन उसके बाद भी हालत ठीक नहीं हुई, जिसके कारण लगातार कई सड़क हादसे हो चुके हैं। सांसद बिट्टू ने नगर निगम अधिकारियों के साथ भी बैठक की थी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.