Move to Jagran APP

कोरोना मरीज डॉक्टर की सलाह के बिना न लें मेडिसन

कोरोना के लिए पंजाब सरकार द्वारा चयनित संजीवनी समूह के डॉक्टर्स ने बिना डॉक्टर्स की सलाह के दवाई न लेने की अपील की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 03:00 AM (IST)
कोरोना मरीज डॉक्टर की सलाह के बिना न लें मेडिसन
कोरोना मरीज डॉक्टर की सलाह के बिना न लें मेडिसन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : कोरोना के लिए पंजाब सरकार द्वारा चयनित संजीवनी समूह के डॉक्टर्स ने बिना डॉक्टर्स की सलाह के दवाई न लेने की अपील की है।

loksabha election banner

डिप्टी कमिश्नर वरिदर शर्मा की मौजूदगी में बचत भवन में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान डीएमसी के डॉक्टर बिश्वमोहन, डॉक्टर राजेश महाजन, फोर्टीज के डॉक्टर एचएस पन्नू, सीएमसी की डॉक्टर मैरी जोन व डॉक्टर संदीप छाबड़ा ने बताया कि कोरोना के दौरान बिना डॉक्टरी सलाह के मेडिसन लेना खतरनाक हो सकता है।

डॉक्टर बिश्वमोहन ने कहा कि कोरोना से होने वाली मौतों पर रिसर्च की गई तो पता चला कि देरी से टेस्ट करवाना, देर से अस्पताल पहुंचना, खुद दवाई लेना व पहले से गंभीर बिमारियों से पीड़ति होना इसकी मुख्य वजह है।

उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि एक्सरे व सीटी स्कैन से कोरोना का पता नहीं चलता, इसलिए इसके लिए टेस्ट ही करवाना चाहिए।

डॉक्टर्स ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि कोरोना की पहली स्टेज पर ही मरीज खुद ही स्टीराइड लेना शुरू कर देते है। जबकि यह खतरनाक है। यह शरीर को नुक्सान तो पहुंचाते ही वहीं ऑक्सीजन लेवल भी कम कर देते है जिससे मरीज को बचाने में मुश्किल खड़ी हो जाती है। कई बार ऐसे मरीज वेंटीलेटर पर पहुंच जाते है जिससे बचने की गुजाइंश बेहद कम रह जाती है। यह एक माहिर डॉक्टर ही जान सकता है कि मरीज को कब स्टीराइड की जरूरत है। घर पर क्वांरटाइन हुए कोरोना मरीज को ऑक्सीमीटर के जरिए ऑक्सीजन की मात्रा लगातार देखते रहना चाहिए। 95 से कम होने पर डॉक्टर की सलाह लें। क्योंकि 70 के आसपास ऑक्सीजन होने से डॉक्टर भी बेबस हो जाते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.