Move to Jagran APP

हलवारा में कामर्शियल उड़ानों की तैयारी, 2000 एकड़ में एरो सिटी बनाने की भी योजना

लुधियाना स्थित हलवारा एयरफोर्स स्टेशन से कामर्शियल उड़ानों को चलाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया ने सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 01:23 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 08:51 PM (IST)
हलवारा में कामर्शियल उड़ानों की तैयारी, 2000 एकड़ में एरो सिटी बनाने की भी योजना
हलवारा में कामर्शियल उड़ानों की तैयारी, 2000 एकड़ में एरो सिटी बनाने की भी योजना

चंडीगढ़  [इन्द्रप्रीत सिंह]। लुधियाना स्थित हलवारा एयरफोर्स स्टेशन से कामर्शियल उड़ानों को चलाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया ने सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी है। जल्द ही इसके तकनीकी पहलुओं पर गौर करके एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया पंजाब सरकार को पत्र लिखेगी। यह आश्वासन अथॉरिटी के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्र ने पंजाब की हाउसिंग एंड अर्बन डवलपमेंट विभाग की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन को दिया।  वहीं, सरकार इसका कमर्शियल एंगल से भी फायदा उठाना चाहती है। एयरपोर्ट के साथ ही 2000 एकड़ जमीन पर एरो सिटी बसाए जाने पर विचार चल रहा है।

loksabha election banner

विनी महाजन ने ट्विटर पर मीटिंग की जानकारी भी शेयर की है। दैनिक जागरण से बात करते हुए विनी महाजन ने कहा कि हलवारा के मौजूदा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 150 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी जो अधिग्रहीत की जाएगी।

बता दें, इंडस्टियल शहर होने के बावजूद लुधियाना में कोई भी अच्छा एयरपोर्ट नहीं है। साहनेवाल में बना एयरपोर्ट काफी छोटा है और उसमें केवल छोटे जहाज ही उतर सकते हैं। सुविधाओं की कमी के कारण अक्सर यहां से फ्लाइटस रद होती रहती हैं जिस कारण यात्री इस एयरपोर्ट से यात्रा करने को प्राथमिकता नहीं देते। हलवारा एयरफोर्स स्टेशन के साथ नया टर्मिनल बनाकर सरकार कमर्शियल के साथ कारगो सिस्टम को बढ़ावा देना चाहती है।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में भी किया जा सकता है विकसित

एयरपोर्ट का यदि विस्तार हो जाता है तो सरकार इसका कमर्शियल एंगल से भी फायदा उठाना चाहती है। एयरपोर्ट के साथ ही 2000 एकड़ जमीन पर एरो सिटी बसाई जाएगी। विनी महाजन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह प्रस्ताव भी विचाराधीन है। गमाडा इस तरह के प्रस्ताव पर काम कर चुकी है।

काबिलेगौर है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का मोहाली की ओर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए टर्मिनल बनाकर सरकार ने एयरपोर्ट के करीब ही एरो सिटी और आईटी सिटी को डेवलप किया है जिससे ग्रेटर मोहाली डेवलपमेंट अथॉरिटी का काफी लाभ हुआ है। सरकार इसी तरह का एक और प्रयोग लुधियाना में भी करना चाहती है। विनी महाजन ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट को स्थापित करने के बाद इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में भी विकसित किया जा सकता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.