Move to Jagran APP

Punjab Power Crisis: गांवाें में 8 और शहराें में लग रहे 6 घंटे के कट; तलवंडी साबो प्लांट का एक यूनिट ठप

Punjab Power Crisis Latest News पंजाब में फिर बिजली संकट गहरा गया है। तलवंडी साबो थर्मल का एक यूनिट सोमवार तड़के करीबी ढाई बजे तकनीकी खराब के कारण ठप हो गया। इससे कई जिलाें में बिजली कटाैती शुरू हाे गई है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 01:29 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 03:43 PM (IST)
Punjab Power Crisis: गांवाें में 8 और शहराें में लग रहे 6 घंटे के कट; तलवंडी साबो प्लांट का एक यूनिट ठप
Punjab Power Crisis Latest News: पंजाब में बिजली संकट फिर गहरा गया है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटियाला। Punjab Power Crisis: पंजाब में बिजली संकट गहरा गया है। बिजली की मांग 14 हजार मेगावाट पार कर गई है। गर्मी और धान सीजन में तेजी के कारण ही दो हजार मेगावाट बिजली की डिमांड बढ़ी है। उधर तलवंडी साबो थर्मल का एक यूनिट सोमवार तड़के करीबी ढाई बजे तकनीकी खराब के कारण ठप हो गया। खराब हुए इस यूनिट की जनरेशन कैपेसिटी 660 मेगावाट है।

loksabha election banner

हालात यह है कि बिजली की कमी के कारण राज्य के शहरी और ग्रामीण इलाकों को अघोषित पावर कटों का सामना करना पड़ रहा है। 2 दिन से ग्रामीण इलाकों में 8 से 10 घंटे के बिजली कट लग रहे हैं जबकि शहरी इलाकों में यह कट 4 से 6 घंटे तक हैं।

पंजाब में 800 मेगावाट बिजली की कमी

इससे पहले लहरा मोहब्बत का 210 मेगावाट का और गोइंदवाल साहिब प्लांट का 270 मेगावाट का एक यूनिट भी ठप चल रहा है। तीन थर्मल प्लांटों के तीन यूनिट ठप होने से पावरकाम की कुल 1140 पावर जनरेशन प्रभावित हो रही है। ऐसे में पावरकाम के लिए बिजली की बढ़ी हुई मांग पूरी करने में दिक्कत बन रही है। फिलहाल पावरकाम 800 मेगावाट तक बिजली की कमी से जूझ रहा है।

8365 मेगावाट बिजली सेंट्रल पूल से मिली

पावरकाम के लिए मौजूदा समय में सेंट्रल पूल से मिल रही बिजली ही मुख्य सहारा है। सोमवार दोपहर 12 बजे से पहले तक पावरकाम ने राज्य में 13881 मेगावाट बिजली सप्लाई की। इसमें से 8365 मेगावाट बिजली सेंट्रल पूल से ली जा रही है जबकि पावरकाम की अपने स्टेट सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर के थर्मल प्लांटों की जनरेशन के साथ-साथ हाइड्रो जनरेशन मिलाकर कुल 5535 मेगावाट है। गाैरतलब है कि पंजाब के कई जिलाें में भीषण बिजली संकट से बेहाल हैं। लुधियाना के कई इलाकाें में भी साेमवार काे सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बिजली सप्लाई बाधित रहेगी।

यह भी पढ़ें-Monsoon Update 2022: पंजाब में कल से बरसेगा प्री मानसून; कई शहराें में आज दाेपहर के बाद बारिश के आसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.