Move to Jagran APP

पंजाब में प्रदूषण की हालत गंभीर हुई, अमृतसर व लुधियाना में बुरा हाल, पराली दहन से बढ़ी मुसीबत

पंजाब में पराली जलाने से वायु प्रदूषण की हालत गंभीर होती जा रही है और प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। अमृतसर और लुधियाना में तो हालत बहुत खराब हो गई है। हवा जहरीली होती जा रही है और इससे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 08:41 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 08:41 AM (IST)
पंजाब में प्रदूषण की हालत गंभीर हुई, अमृतसर व लुधियाना में बुरा हाल, पराली दहन से बढ़ी मुसीबत
पजाब में प्रदूषण बढ़ने से स्थिति गंभीर होती जा रही है।

जालंधर/चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में दिवाली से पहले ही वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है और स्थिति गंभीर होती जा रही है। हवा जहरीला हाेने से लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। सबसे गंभीर स्थिति अमृतसर और लुधियाना में हो गई है। इन दोनों शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) वैल्यू 300 के ऊपर चली गई है। अमृतसर 350 एक्यूआइ वैल्यू के साथ राज्य में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा। वहीं, लुधियाना में प्रदूषण का स्तर 328 तक पहुंच गया।

loksabha election banner

राज्य में पराली जलाने की घटनाएं 60 हजार के पार, पिछले साल के मुकाबले 15 हजार ज्यादा मामले

राज्य में पराली जलाने की घटनाएं 60 हजार के पार हो गई हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 15 हजार से ज्यादा हैं। लुधियाना स्थित पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर के आंकड़ों के अनुसार 2019 में पराली जलाने की 45,114 घटनाएं रिकार्ड की गई थीं। इस वर्ष यह आंकड़ा काफी आगे निकल गया है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू

अमृतसर-       350

लुधियाना-      328

रूपनगर-        297

जालंधर-        284

पटियाला-      272

खन्ना-         253

बठिंडा-         152

चंडीगढ़-        135

(केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार)

-------

पराली के धुएं में हादसा, एडिशनल सेशन जज घायल

फिरोजपुर। किसानों की ओर से खेतों में जलाई जा रही पराली से उठते धुएं के कारण हुए हादसे में फाजिल्का की एडिशनल सेशन जज गुरदर्शन कौर घायल हो गईं। उन्हें पहले जीरा के सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जहां से उन्हें बठिंडा रेफर कर दिया गया। थाना जीरा सदर पुलिस ने गांव महिया वाला निवासी स्वर्ण सिंह नामक किसान के खिलाफ मामला दर्ज किया है। हालांकि आरोपित परिवार के साथ ही फरार हो गया है।

पुलिस के मुताबिक फाजिल्का की एडिशन सेंशन जज गुदर्शन कौर चंडीगढ़़ से अपने बीएसएफ के आपरेशन कमांडेंट भाई गुरजंट सिंह धालीवाल पुत्र गुरचरण सिंह के साथ कार में सवार होकर फिरोजपुर जा रही थीं। वे जब फिरोजपुर के गांव महिया वाला के पास पहुंचे तो एक किसान की ओर से पराली को लगाई आग से उठते धुएं के कारण सड़क पर कुछ नहीं दिखने के कारण उनके भाई ने कार को रोक लिया। इसी बीच पीछे से आ रही बस ने कार को टक्कर मार दी। टक्कर लगने से कार आगे खड़ी गाड़ी से जा टकराई। हादसे में एडिशनल सेशन जज गंभीर रूप से घायल हो गईं। जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर सुखचैन सिंह ने बताया कि गांव महिया वाला के किसान स्वर्ण सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। आरोपित परिवार के साथ घर से फरार हो चुका है।

पराली की आग से मौत के मामले में किसान पर केस

भिखीविंड (तरनतारन): पराली की आग से झुलस कर बुजुर्ग महिला की मौत के मामले में पुलिस ने खेत में आग लगाने वाले किसान के खिलाफ धारा 188 (सरकारी आदेशों की अवहेलना) का केस दर्ज किया है। गौरतलब है कि शनिवार को स्कूटी सवार बुजुर्ग महिला मंजीत कौर अपने पोते लवप्रीत के साथ भिखीविंड जा रही थी। रास्ते में गांव वीरम में किसान मंजीत सिंह ने खेत में पराली को आग लगा रखी थी। धुएं के कारण स्कूटी खेत में जा घुसी और महिला बुरी तरह झुलस गई थी। अस्पताल ले जाते समय उसने दम तोड़ दिया था। थाना प्रभारी इंस्पेक्टर गुरचरण सिंह कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब में रेलवे ट्रैक खाली, लेकिन 15 जिलों में 22 जगह स्टेशन के करीब धरने पर बैठे किसान

यह भी पढ़ें: 99 साल में भी जवां है चंडीगढ़ पेक, दिए कल्‍पना चावला व सतीश कुमार सहित कई अनमोल सितारे

यह भी पढ़ें: पंजाब के अबोहर में युवती को सहेली से हुआ प्यार, मिलने से मना किया तो सरे बाजार काटी नस


यह भी पढ़ें: परिवार के खिलाफ जाकर की कोर्ट मैरिज, अब पत्‍‌नी भी छोड़ गई साथ, नवजात को लेकर भटक रहा पिता

यह भी पढ़ें: पंजाब की दो महिलाएं बनीं मिसाल, साबित किया मानवता सबसे बड़ा धर्म, दो को दिया जीवनदान

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.