लुधियाना, जेएनएन। अगर आप सड़क के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो पुलिस आपका चालान नहीं काटेगी। यह राहत सिर्फ आपको एक हफ्ते तक ही मिलेगी। चालान न कटने मतलब यह नहीं है कि यातायात नियमों का उल्लंघन करना छोड़ दें। अगर आप नियमों का पालन करेंगे तो आपकी ही जान बचेगी। दरअसल पुलिस की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत कर दी गई है।महानगर में भी पुलिस ने यह अभियान शुरू कर दिया है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करना और उन्हें शपथ दिलाना भी है। खास बात यह है कि पिछले एक-दो महीने से पुलिस की ओर से यातायात नियमों का पालन करने के लिए काफी सख्ती की जा रही है। भारी संख्या में वाहन चालकों के रोजाना चालान काटे जा रहे हैं। राहत की बात यह है कि एक सप्ताह तक पुलिस का यह अभियान चलेगा, तब तक पुलिस नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों का चालान नहीं करेगी, बल्कि उन्हें ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करेगी। लोगों को पुलिस की इस ढील का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए और यातायात नियमों का पालन खुद करते हुए दूसरों को भी जागरुक करना चाहिए।

गाड़ी की समय-समय पर करवाएं जांच

शनिवार को इस सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन एटीयू के कार्यालय में समारोह आयोजित किया गया। इसमें पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल विशेष तौर पर शामिल हुए। शुरुआत में सीपी ने वहां मौजूद ड्राइवरों, ट्रांसपोर्टरों और अन्य लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। सीपी ने कहा कि लोगों को वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। उन्हें अपनी गाड़ी की समय-समय पर जांच करवाते रहना चाहिए। ड्राइवर लंबे रूट पर चलते समय रास्ते में रुक कर अपनी नींद पूरी करें, ताकि हादसे का खतरा टल सके। सीपी ने कहा कि ज्यादातर हादसे शराब पीकर गाड़ी चलाने से भी होते हैं, इसलिए ड्राइवरों को शराब और किसी तरह का नशा नहीं करना चाहिए।

सामान ओवरलोड लेकर न चलें ड्राइवर

डीसीपी सुखपाल कार्यक्रम में डीसीपी ट्रैफिक सुखपाल सिंह बराड़ ने ड्राइवरों से कहा कि सड़क पर चलते समय अपने वाहन से छोटे वाहन को ध्यान में रखकर ड्राइविंग करनी चाहिए। ओवरलोड वाहन ज्यादातर हादसों का कारण बनते हैं, इसलिए तय मानकों से ज्यादा वजन नहीं ले जाना चाहिए। एसीपी ट्रैफिक गुरदेव सिंह ने कहा कि हमारा फर्ज बनता है कि ट्रैफिक नियमों पर अमल करते हुए सड़क पर सफर को सुरक्षित बनाया जा सके। इस मौके पर एटीयू संस्था के प्रधान बलदेव सिंह धरौड़ ने समारोह में आए सभी लोगों का धन्यवाद किया। इस दौरान ड्राइवरों के लिए आंखों की जांच, दांतों की जांच के कैंप लगाने के साथ ही नियमों की जानकारी देती प्रर्दशनी भी लगाई गई।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!