अर्शदीप समर, लुधियाना:बेअदबी मामले में पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी को हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के विधायक एचएस फूलका की तरफ से इस्तीफा देने पर काग्रेस और शिरोमणि अकाली दल में राजनीति गर्मा गई है। हालाकि अभी फूलका का इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है। पर उपचुनाव को लेकर अभी से काग्रेस और शिअद ने तैयारी शुरू कर दी है। मुल्लापुर दाखा सीट से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस की तरफ से कई दावेदार खड़े होना शुरू हो गए हैं। उन्होंने टिकट लेने के लिए जोड़तोड़ की राजनीति शुरू कर दी है। विधानसभा मुल्लापुर दाखा से शिअद नेता मनप्रीत सिंह अयाली जीत चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्हें एचएस फूलका से हार का मुंह देखना पड़ा था। माना जा रहा है कि अगर उपचुनाव होते हैं तो शिअद की तरफ से अयाली ही शिअद के उम्मीदवार होंगे। उधर, फूलका के इस्तीफे के बाद आप में भी भूचाल आ गया है, क्योंकि मुल्लापुर दाखा में फूलका के बाद कोई भी ऐसा बड़ा चेहरा नहीं है, जो उपचुनाव में काग्रेस और शिअद उम्मीदवारों को पूरी तरह से टक्कर दे सके।

लोस चुनाव के साथ हो सकते हैं उपचुनाव

फूलका ने ईमेल पर इस्तीफा भेजा है। माना जा रहा है कि फूलका को अभी स्पीकर के पास जाकर भी इस्तीफा देना पड़ेगा। इसके बाद वह मंजूर होगा और चुनाव आयोग को भेज दिया जाएगा। सीनियर नेताओं को मुताबिक अगले 6 महीने में लोकसभा चुनाव भी आ जाएंगे। इससे माना जा रहा है कि चुनाव आयोग लोस चुनाव में ही मुल्लापुर दाखा के उपचुनाव करवा सकता है। पर यह सब फूलका का इस्तीफा मंजूर होने के बाद ही तय हो पाएगा।

उपचुनाव में भी अहम रहेगा बेअदबी और नशे का मुद्दा

फूलका ने बेअदबी मामले को लेकर इस्तीफा दिया है। सभी राजनीतिक पार्टिया शिअद को घेरने के लिए मुल्लापुर उपचुनाव में भी बेअदबी और नशे के मुद्दे को अहम बनाएगी। उधर, अकाली दल अपने पिछली सरकार द्वारा किए विकास को लेकर प्रचार करने की तैयारी कर रही है। काग्रेसी नेताओं के मुताबिक अगर उपचुनाव होते हैं तो काग्र्रेस को काफी फायदा होगा।

उपचुनाव में काग्र्रेस को मिलेगी बड़ी जीत: सासद बिंट्टू

सासद रवनीत सिंह बिंट्टू ने दावा करते कहा कि अगर मुल्लापुर दाखा उपचुनाव होते हैं तो काग्रेस का उम्मीदवार बड़ी लीड से जीत हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि बेअदबी और नशे के मामले में शिअद बुरी तरह से घिर चुका है। आप का पंजाब से आधार खत्म है। उन्होंने कहा कि काग्र्रेस को लेकर लोगों में काफी जोश है, जोकि जिला परिषद् और ब्लाक समीति चुनाव में ही नजर आ गया था।

शिअद सरकार में मुल्लापुर दाखा में किया था विकास : अयाली

पूर्व विधायक मनप्रीत सिंह अयाली ने कहा कि पिछला शिअद सरकार ने मुल्लापुर दाखा में काफी विकास किया था। खास तौर पर मुल्लापुर दाखा में पंजाब के मॉडल मैदान तैयार किए गए थे। उन्होंने कहा कि लोगों में शिअद के विकास को लेकर काफी उत्साह है। अगर उपचुनाव होते हैं तो लोग शिअद द्वारा किए विकास को वोट डालेंगे और शिअद चुनाव जीतेगा।

Posted By: Jagran