Move to Jagran APP

श्रमिकों को न राशन मिला और न ही सिलेंडर, धूल फांक रहीं योजना की फाइलें

कर्फ्यू की वजह से रोजगार गंवा चुके श्रमिकों को राहत देने के लिए सरकार ने राशन व गैस सिलेंडर देने की योजना बनाई थी। 10 दिन पहले ही घोषित यह योजना खटाई में पड़ चुकी है।

By SatpaulEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 12:54 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 05:37 PM (IST)
श्रमिकों को न राशन मिला और न ही सिलेंडर, धूल फांक रहीं योजना की फाइलें
श्रमिकों को न राशन मिला और न ही सिलेंडर, धूल फांक रहीं योजना की फाइलें

लुधियाना, जेएनएन। कर्फ्यू की वजह से रोजगार गंवा चुके श्रमिकों को राहत देने के लिए सरकार ने राशन व गैस सिलेंडर देने की योजना बनाई थी। 10 दिन पहले ही घोषित यह योजना खटाई में पड़ चुकी है। श्रमिकों के पास न राशन पहुंचा, न ही गैस सिलेंडर।

loksabha election banner

डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल का दावा है कि राशन वितरण जारी है। सिलेंडर की रकम उज्जवला योजना के खाते में जा रही है। लेकिन इसके विपरीत शिरोमणि अकाली दल के विधायक शरणजीत सिंह ढिल्लों कहते हैं कि उन्हें ना तो योजना के बारे में कुछ बताया व ना ही साहनेवाल में राशन वितरण हुआ। जगराओं से आम आदमी पार्टी की विधायक सर्बजीत कौर मानूके को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं पहुंची, ना ही उनके इलाके में वितरण हुआ। कांग्रेस विधायक राकेश पांडे ने पार्षदों के जरिए बांटे जा रहे सरकारी राशन की बात करते हुए बताया कि इसके अलावा किसी स्कीम की जानकारी उन्हें नहीं दी गई।

कार्यालयों में धूल फांक रही लाभार्थी श्रमिकों की सूचियां

योजना के मुताबिक प्रत्येक पांच परिवार वाले श्रमिक परिवार को एक राशन की किट व तीन परिवारों को संयुक्त रुप से गैस सिलेंडर दिया जाना था। इसके लिए सेक्टर अधिकारियों की देखरेख में बीएलओ को जिले के विभिन्न इलाकों में रह रहे श्रमिकों की सूची बनाकर देने के लिए आदेश जारी हुए थे। बीएलओ ने डोर टू डोर जाकर सूची तो तैयार कर दी, लेकिन अब यह कार्यालयों में धूल फांक रही है।

बिना आधार कार्ड वालों को भी मिलना था लाभ

योजना का मुख्य मकसद था कि कर्फ्यू की वजह से खाने से वंचित मजदूरों को भोजन पहुंचाना। इसके लिए बीएलओ को ताकीद दी गई थी कि अगर श्रमिक के पास आधार कार्ड नहीं है तो उसका किसी फैक्ट्री या किसी कारोबारी परिसर में कार्यरत होना ही काफी मानकर नाम व पता सूची में शामिल किया जाए।

राशन वितरण की प्रक्रिया जारी

लुधियाना के डिप्‍टी कमिश्‍नर प्रदीप अग्रवाल का कहना है कि राशन वितरण प्रक्रिया जारी है। गैस सिलेंडर की रकम उज्जवला खातों में भेजी जा रही है।

अपनी जेब से बांटा राशन: ढिल्‍लों

साहनेवाल के शिअद के विधायक शरणजीत सिंह ढिल्‍लों का कहना है कि मुझे न पंजाब सरकार, न ही जिला प्रशासन से इस स्कीम की जानकारी मिली। मेरे इलाके में कोई वितरण नहीं हुआ। अपनी जेब से 11 हजार परिवारों को राशन बांटा है।

प्रशासन ने नहीं दी जानकारी: मानूके

जगराओं के आप विधायक सर्बजीत कौर मानूके का कहना है कि जिला प्रशासन ने इस स्कीम की जानकारी तक नहीं दी। इलाके में ऐसे किसी भी वितरण के बारे में नहीं पता। सरकार को अधिक से अधिक लोगों की मदद करनी है तो राजनीति से उठकर विपक्षी विधायकों का सहयोग भी लेना चाहिए।

सिलेंडर वाली स्‍कीम की जानकारी नहीं: पांडे

विधायक राकेश पांडे का कहना है कि पंजाब सरकार ने पार्षदों के माध्यम से राशन जरूरतमंदों को वितरित किया है। इलाके के पार्षदों को भी राशन पहुंचाया गया है। सिलेंडर वाली किसी स्कीम की जानकारी नहीं है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.