Move to Jagran APP

Footwear Trends: महिलाओं को खूब लुभा रही पंजाबी जुत्ती, स्टाइलिश दिखना है तो शाही शहर पटियाला में करें खरीदारी

पटियाला की पंजाबी जुत्ती की देश-विदेश में काफी डिमांड है। पटियाला शाही रियासत से संबंधित महाराजा भूपिंदर सिंह ने पटियाला में जुत्ती बाजार की स्थापना की थी। यहां उत्तर भारत का सबसे बड़ा बाजार है जाे लाेगाें काे लुभाता है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 02:15 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 02:15 PM (IST)
Footwear Trends: महिलाओं को खूब लुभा रही पंजाबी जुत्ती, स्टाइलिश दिखना है तो शाही शहर पटियाला में करें खरीदारी
देश-विदेश में पंजाबी जुत्ती की धाक है। (जागरण)

बलविंदरपाल सिंह, पटियाला। देश-विदेश में पंजाबी जुत्ती की धाक है। ए टैंक के पास स्थित जुत्ती बाजार में जिले व प्रदेश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग जुत्ती खरीदने पहुंचते हैं। यह होलसेल बाजार है। यहां 150 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक की पंजाबी जुत्ती मिलती है। इस बाजार में करीब 70 दुकानदार हैं जो पंजाबी जुत्ती का कारोबार कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर 125 के करीब कारीगर हैं, जो अपने घर में ही अलग-अलग फैंसी पंजाबी जुत्ती बनाने का कारोबार करते हैं।

loksabha election banner

महाराजा भूपिंदर सिंह ने स्थापित किया था बाजार

पटियाला शाही रियासत से संबंधित महाराजा भूपिंदर सिंह ने पटियाला में जुत्ती बाजार की स्थापना की थी। महाराजा भूपिंदर सिंह के कार्यकाल के दौरान जीनगर समाज के सदस्यों द्वारा चमड़े की जुत्ती बनाकर दी गई थी, जिसके बाद महाराजा भूपिंदर सिंह द्वारा जीनगर समाज के सदस्यों को यहां जुत्ती बाजार स्थापित करके दिया था और उन्हें रहने को जगह दी थी। मौजूदा समय में देखें तो यहां जीनगर समाज के करीब पांच हजार घर हैं, जिनमें से चार हजार घर पंजाबी जुत्ती बनाने के कारीगर हैं।

यह भी पढ़ें-Sangrur By Election 2022 Result Live : संगरूर उपचुनाव मतगणना में सिमरजीत मान व आप के गुरमेल कांटे की टक्‍कर, मान आगे

उत्तर भारत का सबसे बड़ा जुत्ती बाजार

जुत्ती बाजार के प्रधान कृष्ण कुमार खत्री ने कहा कि पटियाला का जुत्ती बाजार उत्तर भारत का सबसे बड़ा बाजार है। यहां कानपुर, जयपुर, मुक्तसर, मलोट, पाकिस्तानी खुस्से, अबोहर, फाजिल्का जुत्ती यहीं बनती है। जुत्ती बनाने में इन शहरों का 30 फीसद हिस्सा व पटियाला का 70 फीसद हिस्सा होता है। उन्होंने बताया कि यहां इस बाजार में पंजाबी जुत्ती, शेरवानी जुत्ती, गोका जुत्ती, दबका, प्लेनस इंब्रायडरी की जुत्ती मिलती है। यहां करीब एक हजार लोगों के पास अपना घर है। बाकी किराये के मकान में रहते हैं।

यह भी पढ़ें-Punjab Street Food: बठिंडा के जग्गी की फेमस लस्सी के सभी दीवाने, 70 साल बाद भी नहीं बदला स्वाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.