लुधियाना, जेएनएन। लुधियानवियों के लिए अच्छी खबर है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो नवंबर से हलवारा एयरपोर्ट से यात्री विमान उड़ान भरना शुरू कर देंगे। पंजाब सरकार ने एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। टर्मिनल व एयरक्राफ्ट पार्किंग एरिया का निर्माण अब एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया नहीं बल्कि पीडब्ल्यूडी करेगा। एयरपोर्ट अथारिटी से इनकी ड्राइंग पास करवाकर जल्द इसके टेंडर जारी करेगा।

हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल का निर्माण पहले एयरपोर्ट अथारिटी और पंजाब सरकार को करना था। सरकार ने यह जिम्मा ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथारिटी (ग्लाडा) को सौंपा था। इसके लिए 161.28 एकड़ जमीन अधिग्रहित करनी थी और बाउंड्री वाल व अप्रोच रोड का निर्माण करना था। वहीं, एयरपोर्ट टर्मिनल व एयर क्राफ्ट पार्किंग एरिया का निर्माण एयरपोर्ट अथारिटी को करना था। एयरपोर्ट अथारिटी ने जब अपने हिस्से का काम नहीं किया तो अब राज्य सरकार ने इस काम को खुद करवाने का फैसला किया है। 43 करोड़ रुपये से पीडब्ल्यूडी इस काम को करेगा।

उड़ाने शुरू करने के लिए तैयार होगा अस्थायी स्ट्रक्चर

एयरपोर्ट टर्मिनल की इमारत बनाने में बहुत समय लग जाएगा। सरकार नवंबर से पहले एयरपोर्ट को शुरू करना चाहती है। उड़ानें शुरू करने के लिए यहां पहले अस्थायी तौर पर टर्मिनल तैयार किया जा रहा है। इसके लिए स्टील का स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। 3800 वर्ग मीटर में शेड तैयार किया जाएगा। इसमें 300 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। टैक्सी स्टैंड, कार पार्किंग जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे से भी अप्रोच रोड देगा एनएचएआइ

एडीसी जगराओं नीरू कत्याल का कहना है कि मंडी बोर्ड ने अप्रोच रोड का काम लगभग पूरा कर लिया है। फिरोजपुर रोड से 5.1 किलोमीटर लंबी अप्रोच रोड बनाई जा रही है। पीडब्लयूडी ने 630 मीटर लंबी बाउंड्री वाल का निर्माण कर लिया है। एक हफ्ते में काम पूरा हो जाएगा। एनएचएआइ दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे से भी अप्रोच रोड देगा।

अब राज्य सरकार ने टर्मिनल व अन्य काम की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी की बीएंडआर ब्रांच को दी है। नवंबर के पहले हफ्ते से उड़ानें शुरू करने का लक्ष्य है। उसी तेजी से काम करवाया जा रहा है।

वरिंदर शर्मा, डीसी लुधियाना।

Edited By: Vinay Kumar