Move to Jagran APP

मंडियों में धान की खरीद तेज, पेमेंट के लिए चक्कर काट रहे किसान Ludhiana News

किसानों का कहना है कि सरकार उनके फसलों का मूल्य निर्धारित करने में राजनीति करती है जिससे किसानों का दम घुट रहा है।

By Edited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 06:34 AM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 09:19 AM (IST)
मंडियों में धान की खरीद तेज, पेमेंट के लिए चक्कर काट रहे किसान Ludhiana News
मंडियों में धान की खरीद तेज, पेमेंट के लिए चक्कर काट रहे किसान Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। जिले में एक अक्टूबर से धान की खरीद आरंभ है और 19 दिन में 2 लाख 26 हजार 272 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। मंडियों से 1 लाख 18 हजार 478 मीट्रिक टन धान की लिफ्टिंग हो चुकी है। वहीं सरकार की ओर से धान का समर्थन मूल्य 1835 रुपये प्रति क्विंटल दिए जाने और कुछ धान में नमी की कटौती से किसान नाराज हैं। किसानों का कहना है कि सरकार उनके फसलों का मूल्य निर्धारित करने में राजनीति करती है, जिससे किसानों का दम घुट रहा है। मूल्य कम मिलने और नमी के कारण दो चार किलो की कटौती हो जाने से किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है।

loksabha election banner

वहीं किसानों का आरोप है कि धान बेचने में चार पांच दिन लग रहा है। जिले की मंडियों में व्यवस्थाएं दयनीय हैं, जिससे मंडी में किसानों को काफी परेशानी होती है। किसान अवतार सिंह, दविंदर सिंह, परमजीत सिंह का कहना है कि सरकार उन लोगों से भी जीएसटी व अन्य टैक्स वसूल करती है और मंडियों में पेयजल व टॉयलेट तक का सही इंतजाम नहीं है। बड़ी मंडियों में धान की आवक तेज जिले की बड़ी मंडियों में धान की आवक तेज हो गई और एजेंसियां व आढ़ती धान खरीद में जुटे हैं।

गिल रोड मंडी, जालंधर बाइपास दाना मंडी, हंबड़ा दना मंडी, मुल्लांपुर दाना मंडी आदि में खरीद तेज हो गई है। जिले की 102 मंडियों में से 45 मंडियों में धान की आवक आरंभ हो गई है। फूड सप्लाई इंस्पेक्टर एमएस राय ने बताया कि धान खरीद जारी है, लेकिन मंडियों में गंदगी का अंबार होने से धान खरीद करने में मुश्किलें आ रही है।

मंडी बोर्ड अधिकारी के संग करेंगे मीटिंग

जिला फूड सप्लाई विभाग के अधिकारी सुखविंदर सिंह गिल का कहना है कि मंडियों में व्यवस्था अपडेट है। छुट्टी के दिनों में किसानों को दिक्कत आती है, लेकिन विभाग की कोशिश है किसानों को सुविधा मिले। सफाई और पेयजल आदि की सुविधा मंडी बोर्ड की ओर से होती है। इसके बारे में मंडी बोर्ड के शीर्ष अधिकारी मीटिंग करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.