Move to Jagran APP

बच्‍चे घर बैठे कर रहे पढ़ाई, सुबह आठ बजे शुरू हो रही ऑनलाइन क्‍लास

घंटी बजने के साथ ही कक्षाएं शुरू हो जाती थीं। आजकल घंटी की यह आवाज तो स्कूली बच्चों को सुनने को नहीं मिल रही परंतु रूटीन में सुबह आठ बजते ही ऑनलाइन होना पड़ रहा है।

By Edited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 10:43 AM (IST)
बच्‍चे घर बैठे कर रहे पढ़ाई, सुबह आठ बजे शुरू हो रही ऑनलाइन क्‍लास
बच्‍चे घर बैठे कर रहे पढ़ाई, सुबह आठ बजे शुरू हो रही ऑनलाइन क्‍लास

लुधियाना, [राधिका कपूर]। घंटी बजने के साथ ही कक्षाएं शुरू हो जाती थीं। आजकल घंटी की यह आवाज तो स्कूली बच्चों को सुनने को नहीं मिल रही, परंतु रूटीन में सुबह आठ बजते ही ऑनलाइन होना पड़ रहा है। सुबह ही बच्चे मोबाइल व लैपटॉप ले कमरे के एक कोने में बैठ अपने अध्यापकों की कक्षाएं अटेंड कर रहे हैं। कोरोना के कारण चल रहे क‌र्फ्यू और लॉक डाउन में बच्चों की दिनचर्या में केवल इतना ही फर्क आया है कि उन्हें स्कूल नहीं जाना पड़ रहा पर सामान्य दिनों जैसे ही घर बैठे कक्षाएं अटेंड करनी पड़ रही हैं। 

loksabha election banner

हर दिन सुबह आठ बजे से कक्षा अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं दोपहर 12 बजे तक चल रही हैं। बीच में 15 मिनट का ब्रेक भी दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बच्चों को जो पढ़ाया जा रहा है, उसका अगले दिन ऑनलाइन तरीके से टेस्ट भी लिया जा रहा है। इन सब चीजों की मॉनीटि‍रिंग स्कूल प्रिंसिपल स्वयं अपने तौर पर कर रहे हैं।

कक्षा मिस होने पर भी पहुंच रहे लेक्चर्स

किसी कारणवश स्कूल का बच्चा ऑनलाइन कक्षाएं या फिर किसी एक विषय की कक्षा को अटेंड नहीं कर सका, तो उस दिन के अध्यापकों के लेक्चर को वह मिस नहीं कर सकेगा। ऑनलाइन होने के बाद अध्यापक अपने उस दिन के लेक्चर को वाट्सएप ग्रुप, स्कूल वेबसाइट की एसाइनमेंट में शेयर कर रहे हैं। बच्चे किसी भी समय पिछले दिनों के लेक्चर्स को फॉलो कर सकते हैं। यहां तक कि आप्शनल विषयों में विद्यार्थियों के साथ अध्यापक सीधा वीडियो कांफ्रेंसिंग भी कर रहे हैं। 

अभिभावकों से फीड बैक भी ले रहे

कुंदन विद्या मंदिर स्कूल की प्रिंसिपल नविता पुरी ने कहा कि ऑनलाइन क्लासेस में स्कूली विद्यार्थियों को किसी तरह की समस्या नहीं आने दी जा रही। रोजाना वह खुद अभिभावकों से ऑनलाइन स्टडी के बारे फीडबैक भी ले रही हैं। मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल अंजू धवन ने कहा कि ऑनलाइन स्टडी के लिए स्कूल की फैकल्टी को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। यहां तक कि अध्यापकों के साथ मॉक ड्रिल भी की गई है। बेहतर रिस्पांस के बाद ही स्कूल ने यह सिस्टम शुरू किया है। सीनियर कक्षा के बच्चों के लिए रोजाना सुबह नौ से 12 और जूनियर कक्षा के बच्चों की एक घंटे के लिए ऑनलाइन कक्षा ली जा रही है। बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. परमजीत कौर ने कहा कि ऑनलाइन स्टडी सामान्य रूप से चल रही है। स्कूल स्टाफ रोजाना अपने विषय अनुसार विभिन्न कक्षाओं के लेक्चर दे रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.