Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर परिवार के साथ टूअर पर चेक इन करना पड़ सकता है भारी!

हाल में पकड़े गए एक गैंग ने एक सनसनीखेज खुलासा किया। गैंग के एक सदस्य ने पुलिस की पूछताछ के दौरान जो बताया, उसे सुनकर पुलिस अफसर भी सन्न रहे गए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 12:23 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 12:23 PM (IST)
सोशल मीडिया पर परिवार के साथ टूअर पर चेक इन करना पड़ सकता है भारी!
सोशल मीडिया पर परिवार के साथ टूअर पर चेक इन करना पड़ सकता है भारी!

राजन कैंथ, लुधियाना : हाल में पकड़े गए एक गैंग ने एक सनसनीखेज खुलासा किया। गैंग के एक सदस्य ने पुलिस की पूछताछ के दौरान जो बताया, उसे सुनकर पुलिस अफसर भी सन्न रहे गए। पुलिस का सवाल था कि जिस घर में उन्होंने चोरी की थी, उसकी रेकी कब और किसने की थी। उन्हें कैसे पता चला कि उस घर में रहने वाले सभी लोग बाहर घूमने के लिए गए हुए हैं। इस पर गैंग के उस सदस्य का जवाब था कि उक्त परिवार ने सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक पर अपनी 15 फोटो अपलोड की थी, जिसमें उस परिवार के सभी सदस्य थे। साथ में उक्त परिवार ने अपना स्टेट्स भी अपलोड किया था कि वो लोग एक सप्ताह के लिए बाहर टूर पर इंज्वाय कर रहे हैं।

loksabha election banner

बात बेहद छोटी सी है, मगर है बहुत गंभीर। हाईटेक हो चुके अपराधी अब लोगों की निजी जानकारिया लेने के लिए सोशल नेटवर्किग साइट्स का सहारा ले वारदातें कर रहे हैं। ऐसे हालात में सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारिया डालना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। पुलिस अधिकारी भी मानते हैं कि अपनी सुरक्षा के मद्देनजर आम लोगों को ऐसा करने से पहले बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। फेसबुक पर उद्यमी की पत्‍‌नी का हीरों का हार देख लूटने आया

एक पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक उद्यमी के घर में लूट की वारदात करने के लिए आए बदमाशों ने उद्यमी की पत्‍‌नी ने पूछा कि हाल ही में खरीदा हीरों का नया हार कहा है। जब उद्यमी की पत्‍‌नी ने उससे पूछा कि उसे उस हार के बारे में कैसे पता तो उसने बताया कि वो उसके साथ फेसबुक पर फ्रेंड है। फिर महिला को याद आया कि हीरों का हार खरीदने के अगले ही दिन उसने उसका स्टेट्स फेसबुक पर फोटो समेत अपलोड किया था। ऐसे रहें सावधान

-फेसबुक व व्हट्सएप पर कुछ भी पोस्ट करते समय बेहद सावधान रहें।

-घर में बच्चों के साथ भी इस बात की चर्चा करते रहना चाहिए।

-सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत जानकारी साझी न करें।

-कहीं बाहर घूमने गए है तो उसकी तस्वीरें वापस घर लौटने पर पोस्ट करें।

-सोशल मीडिया पर अपनी खुशियों के बारे में ध्यान से पोस्ट करें।

-घर में हुए किसी भी समारोह के संपन्न होने के बाद ही उनके फोटो पोस्ट करें।

-नई खरीदी कार या महंगी ज्वेलरी को लेकर कोई पोस्ट न डालें।

-अपने बच्चों की महंगी उपलब्धियों को सोशल मीडिया पर साझा न करें।

-सोशल मीडिया पर अपनी अमीरी का बखान न करें, महंगा पड़ सकता है।

-अपने कारोबार के बारे में वहा कोई जानकारी न दें।

-अजनबी लोगों को एड करते समय सतर्क रहें, उनके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद लिस्ट में शामिल करें।

-अजनबी लोगों के साथ चैट करते समय भी उससे कोई निजी जानकारी शेयर न करें।

अपनी, अपने परिवार और व्यवसाय से जुड़ी कोई भी निजी जानकारी को बढ़ा चढ़ा कर सोशल मीडिया पर अपडेट न करें। इसके लिए समय समय पर बच्चों को जागरूक करते रहें। अनजान लोगों के साथ बात करते समय सर्तकता बरतें।

डॉ. सुखचैन सिंह गिल, कमिश्नर पुलिस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.