Move to Jagran APP

Omicron Variant: लुधियाना में काेविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, सरकारी अस्पतालों में बढाए बेड

Omicron Variant डा. रमनदीप कौर सबसे पहले चंडीगढ़ रोड स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में गई। वहां उन्होंने पीएसए प्लांट की वर्किंग जाानी। इसके बाद उन्होंने एसएमओ व डाक्टरों से मीटिंग की और तीसरी से लहर से निपटने के लिए कितना स्टाफ व मैनपावर चाहिएउसकी जानकारी ली।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 08:47 AM (IST)
Omicron Variant: लुधियाना में काेविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, सरकारी अस्पतालों में बढाए बेड
डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा. रमनदीप कौर ने मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का जायजा लिया। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Omicron Variant: देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़ते ही काेविड की तीसरी लहर ही संभावना जताई जाने लगी है। ऐसे में सेहत विभाग भी अलर्ट हो गया है। विभाग तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में फिर से जुट गया है। सोमवार को डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा. रमनदीप कौर ने जिले के सरकारी अस्पतालों का दौरा किया और वहां पीएसए प्लांट और कोविड मरीजों के लिए एलटू व एलथ्री बेड का जायजा लिया।

loksabha election banner

डा. रमनदीप कौर सबसे पहले चंडीगढ़ रोड स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में गई। वहां उन्होंने पीएसए प्लांट की वर्किंग जाानी। इसके बाद उन्होंने अस्पताल के एसएमओ व डाक्टरों से मीटिंग की और तीसरी से लहर से निपटने के लिए कितना स्टाफ व मैनपावर चाहिए,उसकी जानकारी ली। इसके बाद वे सिविल अस्पताल में आई और वहां कोविड आइसोलेशन वार्ड, वेंटिलेटर्स, पीएसए प्लांट, एलटू व एलथ्री बेड की पूरी जानकारी एसएमओ से मांगी। डा. रमनदीप कौर ने बताया कि तीसरी लहर को लेकर हम बेड बढ़ा रहे हैं।

सिविल अस्पताल में कोविड पेशेंट के लिए पहले 170 बेड थे, उसे बढ़ाकर अब 189 कर दिया गया है। इसमें 40 बेड पीडियाट्रिक आइसीयू के भी हैं। जबकि जवददी में पहले 30 बेड थे, जिसे अब बढ़ाकर 50 कर दिया गया है। दो दिन में बेड भी आ जाएंगे। अब सरकारी में कोविड मरीजों के लिए 390 बेड हो जाएंगे। इसके अलावा बेकअप के तौर पर मेरिटोरियस स्कूल, राड़ा साहिब अस्पताल व चंडीगढ़ रोड स्थित दो राधा स्वामी सत्संग घरों में भी व्यवस्था होगी। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में भी दो हजार से अधिक बेड का इंतजाम है। प्राइवेट अस्पतालों को कहा गया है कि वह अपने यहां कोविड से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए पीडियाट्रिक आइसीयू व वार्ड बनाएं और उसकी जानकारी दें। जबकि हमारे पीएसए आक्सीजन प्लांट भी वर्किंग में हैं।

चंडीगढ़ रोड स्थित एचसीएच में 500 एलपीएम, सिविल अस्पताल में एक 700 एलपीएम व एक 1000 एलपीएम का पीसीए प्लांट स्थापित हो चुका हैं और वर्किंग कंडीशन में हैं। वहीं रायकोट में 250 एलपीएम, जवददी में 165 एलपीएम, खन्ना सिविल अस्पताल में 300 एलपीएम का पीएसए प्लांट स्थापित किया गया है। इसके अलावा इएसआई माडल अस्पताल में भी प्लांट स्थापित हो रहा है। वहीं आस्था अस्पताल, ग्लोबल अस्पताल, प्रोलाइफ अस्पताल व गुरूनानक अस्पताल राड़ा साहिब में भी पीएसए प्लांट हैं। जबकि सीएमसी व डीएमसी में अपने स्तर पर आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.