जगराओं, जेएनएन। अब बीएड-एमएड कालेजों से भी एनटीटी व नैनी कोर्स कर सकते हैं। भारत सरकार ने जीएचजी खालसा कालेज ऑफ एजूकेशन (गुरुसर, सुधार) को नए सत्र 2021-22 दौरान डिप्लोमा इन नर्सरी टीचर ट्रेनिंग, नर्सरी अध्यापक सिखलाई, शुरुआती बच्चों की देखभाल व शिक्षा, नैनी में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग एंड ई-कामर्स, डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला करने की स्वीकृति मिल गई है। इसके मिलने से स्थानीय लोगों व कालेज स्टाफ में खुशी की लहर है। यह जानकारी कॉलेज प्रिसिपल डॉ. परगट सिंह गरचा ने दी।

उन्होंने बताया कि यह कॉलेज पंजाब व अन्य राज्यों के स्कूलों, कॉलेजों व यूनिवर्सिटियों को अनेक अनुभवी अध्यापक व प्रिंसिपल दे चुका है। अब समय की मांग है कि कालेज केवल बीएड व एमएड ही नहीं बल्कि इसके अलावा अन्य प्रोफेशनल कोर्स भी शुरू करें ताकि 12वीं कक्षा की पढ़ाई के बाद विद्यार्थी ये कोर्स करके सरकारी नौकरियों तक पहुंचें। विद्यार्थियों को समय के अनुसार तैयार करने और करियर में नए अवसरों के लिए हर एक तरह का प्रबंध कॉलेज में किया गया है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में सभी अध्यापक उच्च योग्यता प्राप्त हैं और पीएचडी कर चुके है।

प्रिसिपल डा.प्रगट सिंह गरचा ने कहा कि कालेज में एजूकेशनल सुविधाओं को देखते हुए सेशन 2021-22 के लिए इन कोर्सों को शुरू करने की स्वीकृति दी गई है। इससे विद्यार्थियों, अभिभावकों व अध्यापकों में खुशी की लहर है। इन कोर्सों में दाखिला लेने के लिए बड़ी गिनती में विद्यार्थी पहुंच कर रहे हैं। डा.गरचा ने कहा कि जो विद्यार्थी इन कोर्साें में दाखिला लेना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द कॉलेज में संपर्क करें क्योंकि सीटें सीमित हैं।

Edited By: Pankaj Dwivedi