Move to Jagran APP

अब ऑनलाइन सेल्फ ग्रूमिग क्लासेज भी शुरू

लुधियाना लॉकडाउन और राज्य में चल रहे क‌र्फ्यू के चलते जहां अब हर चीज ऑनलाइन हो गई है। शिक्षण संस्थान ऑनलाइन तरीके के जरिए बच्चों को पढ़ा रहे हैं वहीं शहर में अब ऑनलाइन सेल्फ ग्रूमिग क्लासेज भी शुरू हो चुकी है। अन्य चीजों की तरह इन दिनों सैलून पूरी तरह से बंद है। ब्यूटी विशेषज्ञों की ओर से ऑनलाइन सेल्फ ग्रूमिंग के टिप्स दिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 05:00 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 05:00 AM (IST)
अब ऑनलाइन सेल्फ ग्रूमिग क्लासेज भी शुरू
अब ऑनलाइन सेल्फ ग्रूमिग क्लासेज भी शुरू

राधिका कपूर, लुधियाना

loksabha election banner

लॉक डाउन और राज्य में चल रहे क‌र्फ्यू के चलते अब हर चीज ऑनलाइन हो रही है। शिक्षण संस्थान ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा रहे हैं, वहीं शहर में अब ऑनलाइन सेल्फ ग्रूमिग क्लासेज भी शुरू हो चुकी हैं। अन्य संस्थानों की तरह आजकल सैलून पूरी तरह से बंद हैं। इसके मद्देनजर ब्यूटी विशेषज्ञों की ओर से ऑनलाइन हो इन दिनों स्किन व हेयर केयर की ऑनलाइन क्लासेज शुरू की गई है।

ब्यूटी विशेषज्ञ सप्ताह में दो बार इंस्टाग्राम के जरिये ऑनलाइन टिप्स दे रही हैं। इनके अनुसार इन दिनों महिलाओं का ज्यादातर समय रसोई में गुजर रहा है और उन्हें स्किन की ज्यादा संभाल की जरूरत है। दूसरी तरफ अब मौसम भी बदल चुका है और बालों को भी सही केयर की जरूरत है। ऑनलाइन हो ब्यूटी विशेषज्ञ ये टिप्स बता रहे हैं।

-इन दिनों सैनिटाइजर का हाथों में ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे हाथ ड्राई हो रहे हैं। सप्ताह में दो बार नींबू-चीनी के घोल को हाथों में इस्तेमाल करने से हाथों की ड्राइनेस खत्म हो जाएगी।

-वेस्ट फ्रूटस के छिलकों को मैश कर पैक के तौर पर इस्तेमाल करने से त्वचा पर होने वाली टैन दूर होगी।

-टैन के लिए एक चम्मच कॉफी, आधा चम्मच शहद और दो बूंद नींबू का रस मिक्स कर त्वचा पर दस मिनट तक लगाने से टैन की समस्या दूर होगी।

-एक चम्मच बेसन, चुटकी हल्दी, थोड़ा शहद और एक चम्मच दही के तैयार किए पैक को लगाने से टैन दूर होगी।

-बेशक इन दिनों घर पर हैं, तो भी सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है।

-ड्राई बालों की लेंथ में मैश किए केले में तेल लगाने से ड्राइनेस की समस्या दूर होती है।

-सप्ताह में एक बार अंडे में तेल मिक्स कर लगाने से बालों में ड्राइनेस नहीं होगी।

-----------------

मेकअप टिप्स में महिलाएं ले रहीं रूचि

ब्यूटी विशेषज्ञ सुनैना सचदेवा ने कहा कि सप्ताह में दो बार वह इंस्टाग्राम के जरिये ऑनलाइन हो स्किन, हेयर केयर की इन दिनों कैसे देखभाल की जा सकती है, के बारे टिप्स दे रही हैं। कई महिलाओं को मेकअप टिप्स भी दिए जा रहे हैं।

ब्यूटी विशेषज्ञ मानवी गिल के अनुसार वह भी सप्ताह में दो बार ऑनलाइन सेल्फ ग्रूमिग क्लासेज ले रही हैं। अब एक तो लॉक डाउन चल रहा है तो महिलाएं इन ऑनलाइन क्लासेज को अटेंड करने में ज्यादा रूचि दिखा रही हैं। फेसबुक के जरिये वह इन टिप्स को पोस्ट भी कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.