Move to Jagran APP

Harmohinder Pahwa death: नोवा साइकिल के CMD हरमोहिंदर सिंह पाहवा का निधन, सतलुज क्लब में मीटिंग में आया हार्ट अटैक

Harmohinder Pahwa death हरमोहिंदर सिंह पाहवा के मार्गदर्शन में नोवा साइकिल को स्थापित किया गया था। वह साइकिल उद्योग में 40 से अधिक वर्षों से काम कर रहे थे। इनकी तीन इकाईयां नोवा साइकिल इंडस्ट्रीज एवन साइकिल कंपोनेंट्स प्रा. लिमिटेड वीएस ऑटो इंडस्ट्रीज शामिल है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 02:30 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 09:48 PM (IST)
Harmohinder Pahwa death: नोवा साइकिल के CMD हरमोहिंदर सिंह पाहवा का निधन, सतलुज क्लब में मीटिंग में आया हार्ट अटैक
नोवा साइकिल के सीएमडी हरमोहिंदर सिंह पाहवा का निधन। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Harmohinder Pahwa death: साइकिल इंडस्ट्री को बेहतर पहचान देने वाले नोवा साइकिल के सीएमडी हरमोहिंदर सिंह पाहवा का रविवार को हार्ट अटैक से देहांत हो गया। वह आज सुबह ही अपने कॉफी क्लब दोस्तों के साथ सतलुज क्लब में बैठक के लिए गए थे। क्लब में मीटिंग के दौरान ही उन्हें दोपहर एक बजे दिल मे तेज दर्द हुआ तो उन्हें उपचार के लिए हीरो हार्ट डीएमसी में ले जाया गया। जहां उनका देहांत हो गया। वह सारा जीवन साइकिल इंडस्ट्री की ग्रोथ के लिए काम करते रहे। पाहवा का एक बेटा और दो बेटियां है। एक बेटी लंदन में है उनके आने पर संस्कार किया जाएगा।

loksabha election banner

हरमोहिंदर सिंह पाहवा के मार्गदर्शन में नोवा साइकिल को स्थापित किया गया था। वह साइकिल उद्योग में 40 से अधिक वर्षों से काम कर रहे थे। इनकी तीन इकाईयां नोवा साइकिल इंडस्ट्रीज, एवन साइकिल कंपोनेंट्स प्रा. लिमिटेड, वीएस ऑटो इंडस्ट्रीज शामिल है। हरमिंदर सिंह पाहवा साईकिल इंडस्ट्री की ग्रोथ को लेकर कई कमेटियों में शामिल रहे। यूसीपीएमए से लेकर विभिन्न संगठनों में साईकिल इंडस्ट्री को जोड़ने, नई टेक्नोलॉजी को लाने और इंडस्ट्री की ग्रोथ को लेकर वे हमेशा प्रयासरत रहे।

आपसी पारिवारिक विभाजन के बाद हरमोहिंदर सिंह पाहवा ने अपने बेटे रोहित पाहवा के साथ ब्रांड नाम के साथ हब, चेन, स्पोक, ब्रेक सेट, पेडल और हैंडल जैसे एवन ब्रांड साइकिल भागों के निर्माण के लिए एक ही परिसर का कब्जा प्राप्त किया। इसके पश्चात पूर्ण साईकिल निर्माण का काम आरम्भ किया।  नोवा फैक्ट्री 9000 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। 9-आर औद्योगिक क्षेत्र 'बी', लुधियाना में यार्ड क्षेत्र जिसमें पेंट प्लांट, मशीनरी, प्रोडक्शन एरिया, रिसर्च एंड डेवलपमेंट विंग, टूल रूम, पार्किंग एरिया, कच्चे माल के स्टोर, तैयार उत्पाद, टेस्टिंग लैब आदि शामिल हैं।

नोवा ने पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, असम, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप जैसे 10 राज्याें को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत साइकिल की आपूर्ति की है। इसके साथ ही नोवा कंपनी ने हाई-एंड सेगमेंट में भी कई बेहतरीन मॉडल उतारे। कंपनी ने ढाई मिलियन साइकिलों की बिक्री को पार कर लिया है और कारोबार 100 करोड़ को पार कर गया है। कंपनी ने व्यापार के गुणवत्ता मानकों को पूरा करने के लिए बेहतर फिनिश और ड्यूरेबिलिटी के लिए अपने एनामेलिंग और फॉस्फेटिंग प्लांट का आधुनिकीकरण किया है।

यह भी पढ़ें-1965 Indo Pak War: 1965 की लड़ाई में मेजर भूपिंदर ने दुश्मनाें के टैंक कर दिए थे धवस्त, सेना ने बलिदान को किया याद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.