जागरण संवाददाता, मोगा। नशे ने जिले में एक और युवक की जान ले ली, जिला पुलिस बड़े नशा तस्करों की कमर तोड़ने के भरपूर प्रयास कर रही है लेकिन बस्तियों में नशे की सप्लाई पर अंकुश नहीं लग पा रहा है, नशा अब युवक ही नहीं बल्कि बड़ी संख्या में युवतियों तक पहुंचता जा रहा है, स्कूल, कालेजों में मेडिकल नशे से किशोर उम्र के बच्चों में शुरू होने वाला नशा अब इंजेक्शन तक पहुंच गया है। बहोना चौक पर हर शाम को एक गली में खुलेआम युवतियां नशे के इंजेक्शन लगवाती हैं, बाद में कोटकपूरा रोड पर खड़े होकर रात के अंधेरे में आपराधिक वारदातों को भी अंजाम देती हैं।

क्या है मामला

थाना धर्मकोट के सहायक थानेदार मनजीत सिंह ने बताया कि प्रगट सिंह पुत्र अजीत सिंह निवासी तलवंडी बूटियां जिला जालंधर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया है कि उसका 27 वर्षीय बेटा रणजोध सिंह जोधा नशा करने का आदी था। रणजोत सिंह उनका इकलौता बेटा व दो बहनों का इकलौता भाई है। एक साल पहले ही रणजोध सिंह की उन्होंने शादी की थी। बेटे के नाम पर छह किले जमीन है, वह गांव में रहकर खेतीबाड़ी करता था। यहीं पर वह नशा करने वाले लोगों की संगत में फंसकर खुद ही काफी ज्यादा नशा करने लगा था।

एक अगस्त की दोपहर करीब ढाई बजे मोटरसाइकिल पर वह घर से निकला था। शाम को पिता प्रगट सिंह को पता चला कि उसके बेटे का शव गांव रेडवां के जंगलों में पड़ा है। पिता को शंका है कि उसके बेटे को दीशा उर्फ कट्टा, गुरजंट सिंह,बलविंदर सिंह,जब्बू निवासी रेडवां ,मनप्रीत ,बिल्लू ,बब्बी निवासी जलालपुर, बिट्टू निवासी शेरपुर तायबा व दो अज्ञात लोगों ने नशा कराया था, नशे के इंजेक्शन देते समय उसके बेटे की हालत बिगड़ने से मौत हुई है। पुलिस ने इस शिकायत के आधार पर आठ ज्ञात युवकों सहित दस के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए दबिश देना शुरू कर दिया है।

अब युवतियां भी नशे के दलदल में

शहर की बस्तियों में पुलिस के तमाम शिकंजे के बावजूद नशा सप्लाई की चेन नहीं टूट पा रही है, सिर्फ तस्कर जगह बदल कर नशा उपलब्ध करा रहे हैं। दैनिक जागरण को बहोना चौक पर स्थित एक गली में युवक ही नहीं बल्कि युवतियों द्वारा नशे के इंजेक्शन लगाने की जानकारी मिली। गली में लगे सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग बता रही थी कि नशा अब तेजी के साथ युवतियों में भी फैलता जा रहा है,नशे के सौदागरों का निशाना स्कूल,कालेज के छात्र-छात्राओं तक भी फैलता जा रहा है। सीसीटीवी कैमरे में लड़कियों के लड़कों से खुलेआम नशे के इंजेक्शन लगवाती दिख रही हैं। नशे की पूर्ति के लिए यही लड़कियां बाद में कोटकपूरा बाईपास रोड पर सड़क किनारे रात के अंधेरे में अकेले खड़े होकर कार में अकेले जाते राहगीरों को निशाना बनाकर उन्हें पहले फंसाती हैं, फिर लूटती हैं।

Edited By: Vinay Kumar