जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjabi Sahitya Akademi electionः   पंजाबी साहित्य अकादमी के चुनावों में दो सप्ताह का समय बाकी रह गया है। ऐसे में नामांकन प्राेसेस 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। कोविड-19 के चलते जहां अकादमी के चुनावों को पहले स्थगित करना पड़ा था, वहीं इस साल तकरीबन पौने दो साल के गैप के बाद यह चुनाव दोबारा हो रहे हैं। बता दें कि इस बार साल 2022-24 के लिए चुनाव होंगे। कोविड एक तरफ जहां तेजी से पैर पसार रहा है, वहीं चुनावों में कोविड गाइडलाइंस को सख्ती से लागू करने की बात कही गई है।

पता चला है कि अकादमी के चुनाव में वैक्सीनेशन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट दिखाने वाले को वाेट डालने की अनुमति होगी लेकिन इस संबंध में अभी आधिकारिक कोई घोषणा नहीं की गई है। यही कहा जा रहा है कि फाइनल मीटिंग के बाद ही इस संबंध में बताया जाएगा। वहीं 30 जनवरी, 2022 को होने वाले चुनाव सुबह 8 से शुरू होकर शाम 4 बजे तक जारी रहेंगे। इसी दिन ही परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे।

23 पदों के लिए होंगे चुनाव

अकादमी के संविधान के अनुसार पंजाबी साहित्य अकादमी के चुनाव 23 पदों के लिए होंगे। इनमें एक प्रधान, एक सीनियर मीत प्रधान, पांच मीत प्रधान, एक जनरल सेक्रेटरी और 15 प्रबंधकीय बोर्ड के सदस्य शामिल हैं। उम्मीदवार 16 जनवरी शाम 4 बजे तक अपनी नामजदगी दे सकेंगे। नामजदगी के कागजों की पड़ताल 21 जनवरी को शुरू होगी जोकि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद चुनाव के लिए योगय उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार अपना नाम वापिस लेना चाहेगा, वह 23 जनवरी शाम 4 बजे तक ले सकता है। वहीं अंतिम उम्मीदवारों की फाइनल सूची भी जारी कर दी जाएगी।

दो हजार से अधिक हैं मेंबर्स

पंजाबी साहित्य अकादमी के दो हजार से अधिक मेंबर्स है। इससे पहले 5 अप्रैल,2020 को अकादमी के चुनाव होने थे जोकि कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित कर दिए गए थे। इसके बाद उसी साल सितंबर में चुनाव कराए जाने की घोषमा की गई, लेकिन कोविड के बढ़ रहे केसों के मद्देनजर इसे नहीं कराया गया। अब पौने दो साल के गैप के बाद दोबारा साल 2022-24 के लिए चुनाव होने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें-लुधियाना काेविड वैक्सीनेशन: शहर में आज 158 सेंटरों पर होगी वैक्सीनेशन, जानें पूरी डिटेल

Edited By: Vipin Kumar