लुधियाना, जेएनएन। नाइट स्वीपिंग सिस्टम को फेल करार देने के बाद नगर निगम ने मैकेनिकल स्वीपिंग बंद कर दी, लेकिन निगम फिर इसे शुरू करवाने की तैयारी में जुट गया है। जल्दी ही निगम की एक टीम मोहाली जाएगी और वहां पर नाइट स्वीपिंग के सिस्टम को देखकर उसे लुधियाना में लागू करेगी। इसके अलावा निगम अफसर बाजारों में जाकर दुकानदारों से भी रात को सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए चर्चा करेंगे। यह निर्देश रविवार को नगर निगम जोन डी में रविवार को छुट्टी वाले दिन की गई बैठक में कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल को दिए।

आशु ने टीएस वन जारी करने की प्रक्रिया को आनलाइन करने के लिए सिस्टम विकसित करने को भी कहा ताकि लोगों को इसके लिए निगम दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़े। उन्होंने कहा कि टीएस वन का आवेदन किस लेवल पर है, उसे ट्रैक करने का सिस्टम भी होना चाहिए ताकि लोगों को तय सात दिन के भीतर वह सर्टिफिकेट मिल जाए। बैठक में आशु ने निगम कमिश्नर से शहर की सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। कमिश्नर ने कहा कि निगम की टीमें वीकेंड पर शहर की सड़कों पर विशेष सफाई अभियान चला रही हैं। इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। इस पर मंत्री ने कहा कि शनिवार और रविवार की बजाय शहर की सड़कें रोजाना साफ होनी चाहिए। इसके लिए शहर में नाइट स्वीपिंग शुरू कर मैकेनिकल स्वीपिंग को अपनाया जाए।

इसके पहले रिसर्च जरूर कर लें ताकि पिछली बार की तरह उन्हें भी वापस न भेजना पड़े। आशु ने कमिश्नर से कहा कि मोहाली में मैकेनिकल नाइट स्वी¨पग सिस्टम चल रहा है। निगम की एक टीम भेजकर उस सिस्टम को देखे और उसके हिसाब से शहर में इसे लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि बाजारों में नाइट स्वी¨पग करवाई जाए लेकिन इसके लिए पहले दुकानदारों को विश्वास में लें ताकि ऐसा न हो कि रात में निगम सफाई करे और दुकानदार सुबह सड़क पर कूड़ा फेंक दें।

इंदौर और जोधपुर गई टीमों की रिपोर्ट पर काम करे निगम

मंत्री आशु ने निगम अफसरों से कहा कि हाल ही में नगर निगम की दो टीमें वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम को देखने के लिए इंदौर और जोधपुर गई थीं। दोनों टीमों ने अपनी रिपोर्ट मेयर और कमिश्नर को दे दी होगी। अब उस रिपोर्ट पर चर्चा करके उसे शहर में भी लागू किया जाना चाहिए ताकि इस साल स्वच्छता में शहर की रैं¨कग बढ़ सके। स्मार्ट सिटी प्रोजक्टों में तेजी लाने के निर्देश भारत भूषण आशु के हलके में ज्यादातर विकास कार्य और अन्य प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रहे हैं। उन्होंने अफसरों से कहा कि प्रोजेक्ट समय पर पूरे करवाएं। अगर निर्माण कंपनियां समय पर काम नहीं कर रही तो उनके खिलाफ भी एक्शन लें। उन्होंने कहा कि सराभा नगर मार्केट और मल्हार रोड के काम में तेजी लाएं और इसे जल्द पूरा करवाएं। ट्रस्ट अफसरों को भी प्रोजेक्ट पूरे करने को कहा हलका पश्चिमी में कई विकास कार्य इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के अधीन भी करवाए जा रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री आशु ने ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बाला सुब्रह्मण्यम से कहा है कि ट्रस्ट के अधीन करवाए जा रहे विकास कार्यो को तेजी के साथ पूरा करवाएं। शिअद के सत्ता के समय मैकेनिकल स्वी¨पग पर टीम आशु ने ही उठाए थे सवाल शिरोमणि अकाली दल (शिअद) जब सत्ता में था तो लुधियाना में स्वीपिंग मशीनों से ही रात को सफाई करवाई जाती थी। इसकी एवज में निगम कंपनी को हर साल 70 से 80 लाख रुपये प्रति माह अदायगी करता था। कांग्रेस के सत्ता में आते ही मैकेनिकल स्वीपिंग पर सवाल उठाते हुए टीम आशु के पार्षदों ने ही इसे बंद करवाने की डिमांड निगम हाउस में उठाई थी।

शहर की सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाना जरूरी है। अफसरों को कहा गया है कि इस पर तेजी से काम करें। टीएस वन को आनलाइन शुरू करने को कहा गया है। इससे शहरवासियों को काफी राहत मिल जाएगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!