लुधियाना, [राजेश भट्ट]। बस्ती जोधेवाल फ्लाईओवर का काम पूरा करने का काउंट डाउन शुरू हो गया, लेकिन जैसे ही फ्लाईओवर का काम खत्म होगा और उस पर ट्रैफिक शुरू किया जाएगा वैसे ही शहरवासियों के लिए एक बड़ी परेशानी सामने आ जाएगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) फ्लाईओवर का काम पूरा होते ही जीटी रोड के चार कट बंद कर देगा, जिससे लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दो से चार किलोमीटर तक का लंबा रूट तय करना पड़ेगा।

ऐसा नहीं है कि यह दूरी लोगों को कुछ समय के लिए तय करनी पड़ेगी, बल्कि यह रूट अब हमेशा के लिए लंबा हो जाएगा। एनएचएआइ ने जिला प्रशासन व ट्रैफिक पुलिस को कट बंद करने के संबंध में लिखकर दे दिया है और उन्हें ट्रैफिक संचालन के लिए नई व्यवस्था करने को कह दिया। कट बंद होने से पूरा पूर्वी हलका प्रभावित होगा। जीटी रोड पर समराला चौक से शिवपुरी चौक के बीच नेशनल हाईवे ने फ्लाईओवर के निर्माण के कारण चार जगह पर अस्थाई कट बनाए थे] जहां से ट्रैफिक यू टर्न ले रहा था।

आने वाले दिनों इन शॉर्ट रास्तों को भूल जाएं

कृपाल नगर समराला चौक से टिब्बा रोड व ताजपुर रोड की तरफ जाने वालों के लिए कृपाल नगर के पास यू टर्न बनाया गया है। इस कट से टिब्बा रोड की तरफ से आने वाला ट्रैफिक जालंधर की तरफ भी मेन रोड पर प्रवेश करता है। सुंदरनगर के बाहर भी एक कट बनाया गया है। यहां से राहों रोड, न्यू सुभाष नगर व शास्त्री नगर की तरफ से आने वाला ट्रैफिक जालंधर की तरफ मुड़ता है। यही नहीं समराला चौक की तरफ से जाने वाला ट्रैफिक भी इस कट से यू टर्न ले रहा है। फ्लाईओवर के दूसरी तरफ बस्ती जोधेवाल फ्लाईओवर के दूसरी तरफ थाने के सामने एक कट बनाया गया है। सुंदर नगर की तरफ से आने वाला ट्रैफिक व समराला चौक की तरफ से राहों रोड की तरफ जाने वाला ट्रैफिक इसी कट से यू टर्न लेता है। कैलाश नगर कैलाश नगर कट से जालंधर की तरफ से आने वाला ट्रैफिक यू टर्न लेता है। अब इसे भी बस्ती जोधेवाल फ्लाईओवर के शुरू होने के बाद बंद कर दिया जाएगा।

सर्विस लेन से मेन रोड पर नहीं कर पाएंगे प्रवेश

ताजपुर चौक पर सर्विस लेन से मेन रोड के लिए बनाए गए एंट्री प्वाइंट और कैलाश नगर के पास बनाए गए एंट्री प्वाइंट को भी बंद कर दिया जाएगा, जिसके बाद समराला चौक से शिवपुरी चौक तक सर्विस लेन से मेन रोड पर एंट्री नहीं की जा सकेगी।

ऐसे समझिए कितना घूमकर जाना होगा आपको

समराला चौक से ताजपुर रोड पर जाने वालों को अब चार किलोमीटर ज्यादा रास्ता तय करना होगा। इसी तरह समराला चौक से टिब्बा रोड जाने वालों को भी बस्ती जोधेवाल से घूमकर आना होगा। ऐसे में इस तरफ जाने वालों को भी पौने चार किलोमीटर ज्यादा रास्ता तय करना होगा। न्यू सुभाष नगर व शास्त्री नगर की तरफ से आने वालों को जालंधर बाईपास की तरफ जाने के लिए समराला चौक से घूमकर जाना पड़ेगा। उन्हें भी करीब चार किलोमीटर का अतिरिक्त सफर तय करना होगा।

इसी तरह कैलाश नगर व बस्ती जोधेवाल के सामने वाला कट बंद होने के बाद जालंधर की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को बस्ती जोधेवाल को मुड़कर आना होगा। इसके लिए उन्हें भी डेढ़ किलोमीटर लंबा सफर तय करना होगा। इस सबके बीच बस्ती जोधेवाल में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन सकती है। क्योंकि राहों रोड का ट्रैफिक भी अब बस्ती जोधेवाल चौक में ही आर-पार होगा। समराला चौक की तरफ से आने वाला ट्रैफिक भी यहीं पर यू टर्न लेगा।

ताजपुर रोड चौक में अंडर पास और बस्ती जोधेवाल में डबल स्पैम की मांग स्थानीय प्रशासन लगातार करता रहा, लेकिन नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने लोगों की नहीं सुनी। ऐसे में बस्ती जोधेवाल चौक अब ट्रैफिक के लिहाज से लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने साफ कर दिया कि बस्ती जोधेवाल फ्लाईओवर का काम पूरा होते ही अस्थाई कटों व एंट्री प्वाइंट्स को बंद कर दिया जाएगा। बस्ती चौक में ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए योजना बनाई जा रही है। इस संबंध में वहां मौजूद धार्मिक स्थल के प्रबंधकों से भी विधायक बैठक कर चुके हैं।

-गुरदेव सिंह, एसीपी ट्रैफिक, लुधियाना।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!