Move to Jagran APP

बुड्ढा दरिया का जायजा लेने पहुंची एनजीटी टीम, निगम अफसराें काे लगाई लताड़ Ludhiana News

नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) की मॉनिटरिंग कमेटी की टीम ने वीरवार को लुधियाना के बुड्ढा दरिया का दाैरा किया।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 01:06 PM (IST)
बुड्ढा दरिया का जायजा लेने पहुंची एनजीटी टीम, निगम अफसराें काे लगाई लताड़ Ludhiana News
बुड्ढा दरिया का जायजा लेने पहुंची एनजीटी टीम, निगम अफसराें काे लगाई लताड़ Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) की मॉनिटरिंग कमेटी की टीम ने वीरवार को लुधियाना के बुड्ढा दरिया का दाैरा किया। इस दाैरान टीम ने सफाई में लापरवाही बरतने पर नगर निगम के अफसराें काे फटकार लगाई। एनजीटी मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन जसिटस जसबीर सिंह ने कहा कि बुड्ढा दरिया कुछ ही देर में साफ हाे सकता है। इसकाे लेकर बाद में निगम के अफसराें से एनजीटी टीम ने बैठक भी की। सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट की डेडलाइन 31 मार्च की थी, जिसे पूरा नहीं किया जा सका।

loksabha election banner

सीवरेज प्लांट से लेकर दरिया में फैली गंदगी की जांच

टीम ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से लेकर दरिया में फैली गंदगी की जांच की। हालांकि निगम ने एनजीटी मॉनिटरिंग कमेटी के आने से पहले बुड्ढा दरिया की सफाई में पूरी ताकत झोंक दी थी। निगम तीन दिन से दरिया की पुलियों के पास जमा सॉलिड वेस्ट को निकालने में जुटा है। बुधवार को नगर निगम की डिच मशीनें सुंदर नगर पुली व हैबोवाल मेन पुली के पास सॉलिड वेस्ट जमा था जिसे निकालने के लिए निगम डिच मशीनें पूरे दिन जुटी रही।

17 जगहों पर गिरता है दरिया में गंदा पानी

नगर निगम ने माना है कि दरिया में 17 जगहों पर गंदा पानी गिराया जा रहा है। सेंट्रल जेल के आगे बनी डेयरियां, जेल के सामन निगम के एसटीपी से बिना ट्रीट हुआ सीवरेज का पानी, ताजपुर डेयरी कांप्लेक्स से पहले फोकल प्वाइंट से उद्योगों का गंदा पानी।

डेयरी कांप्लेक्स का गोबर, उसके सामने बनी डेयरियों का गोबर, निगम के डिस्पोजलों से दरिया में गिरने वाला सीवरेज का पानी, श्मशानघाट के पास दरिया में गिरने वाला नाला, हैबोवाल के पास गिरने वाला नाला, चंद्र नगर के पास गिरने वाला नाला, हंबड़ा रोड डेयरी कांप्लेक्स की गोबर समेत कई नाले हैं जो दरिया को गंदा कर रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.