Move to Jagran APP

Cyber Crime In Ludhiana: दवा कारोबारी काे लिंक भेज रिमोट पर लिया फोन, पेटीएम से उड़ाए 2.29 लाख

Cyber Crime In Ludhiana औद्याेगिक नगरी लुधियाना में साइबर ठगों ने अब ठगी का नया तरीका अपना लिया है। एसएमएस पर आए लिंक पर क्लिक करने भर से ही होलसेल दवा कारोबारी को 2.29 लाख रुपये की चपत लगा दी है।

By Dilbag SinghEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2022 01:13 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 08:19 AM (IST)
Cyber Crime In Ludhiana: दवा कारोबारी काे लिंक भेज रिमोट पर लिया फोन, पेटीएम से उड़ाए 2.29 लाख
Cyber Crime In Ludhiana: लुधियाना में साइबर अपराधियाें ने दवा काराेबारी काे लगाया चूना।

गौरव कनौजिया, लुधियाना। Cyber Crime In Ludhiana: साइबर ठगों ने अब ठगी का नया तरीका अपना लिया है। एसएमएस में आए लिंक पर क्लिक करने भर से ही दवा कारोबारी को 2.29 लाख रुपये की चपत लगी है। अब इसकी शिकायत साइबर सेल में की गई है। शिकायतकर्ता दवा कारोबारी नवदीप आंगड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें शुक्रवार की सुबह आठ बजे की एक मैसेज और फिर फोन काल आई थी। वह उस समय नींद में था और मैसेज देख उसे अनदेखा करते हुए दोबारा सो गया।

loksabha election banner

फोन पर पेटीएम नाम से आया था मैसेज

इसके बाद वह सुबह साढ़े नौ बजे उठा तो देखा कि उसके फोन पर पेटीएम नाम से एक मैसेज आया था। उस मैसेज में लिंक भेजा गया था। उसने जैसे ही लिंक खोला तो उसे एक फोन काल आ गई और बिना कोई बाद किए ही काल कट गई। उसने फिर अपना फोन लाक किया और रख दिया। इसके बाद वह नहाने चला गया।

बाद में अपनी दुकान पर जाने के लिए उसने फोन उठाया तो देखा कि उसे कई मैसेज आए हुए थे। इसे चेक किया तो पहले मैसेज में पता चला कि उसके पेटीएम वालेट में पड़े 26 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिए गए थे। दूसरे मैसेज में पता चला कि पेटीएम से 1.43 लाख रुपये का लोन करवा लिया गया और रुपये निकलवा लिए। तीसरे मैसेज में पता चला कि पेटीएम के पोस्टपेड लिंक पर क्लिक कर उसमें से भी 60 हजार रुपये निकलवा लिए गए।

एक घंटे तक फोन रिमोट पर लिया

जांच करने पर पता चला कि साइबर ठग करीब एक घंटे तक उसका फोन रिमोट पर लेकर इस्तेमाल करते रहे और उसे पता तक नहीं चला। इसके बाद उसने पेटीएम की कस्टमर केयर हेल्पलाइन पर भी शिकायत दी है। इस ठगी में हैरानी जनक बात है कि ठग ने लोन करवाने के लिए जो फोटो व आधार कार्ड लगाया है, वह नवदीप के मोबाइल की फोटो गैलरी से ही उठाया गया था। उसने फोन को रिमोट पर लेने के दौरान कई फोल्डर खंगालते हुए ये फोटो हासिल गए।

यही कारण था कि जब नवदीप ने पेटीएम के कस्टमर केयर अधिकारी से संपर्क किया गया तो उसे बताया गया कि उसकी तरफ से सभी कागजात उन्हें मुहैया करवाए गए हैं, तभी यह लोन मिला है। लोन की राशि पेटीएम वालेट में भेजी गई थी, जिसे ठगों ने तुरंत दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिए।

एक्सपर्ट व्यू... इंस्पेक्टर जतिंदर सिंह, साइबर सेल प्रभारी कभी भी बिना वेरीफाई किए किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करें। अगर लिंक पर क्लिक करते हैं तो फोन काल के बाद फोन चेक जरूर करें। किसी भी तरह की मनलुभावन फोन काल आने पर उसे इग्नोर करें। अगर थोड़ी सी भी आशंका हो तो तुरंत फोन को रिबूट करें। किसी भी तरह की साइबर ठगी होने पर पुलिस के कंट्रोल रूम पर शिकायत दें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.