[लुधियाना, राजेश भट्ट] मुख्यमंत्री की तरफ से गठित टास्क फोर्स ने बुड्ढा दरिया को सॉलिड वेस्ट मुक्त बनाने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। टास्क फोर्स ने 15 दिन में दरिया की सफाई करने का लक्ष्य तय किया है, लेकिन नगर निगम की मशीनरी पैचवर्क में व्यस्त होने की वजह से सफाई का काम 10 दिन डिले कर दिया। अब दरिया की सफाई 10 दिसंबर के बजाय 21 दिसंबर के बाद शुरू की जाएगी। टास्क फोर्स के प्रमुख व श्री भैणी साहिब के सतगुरु ठाकुर उदय सिंह ने 27 नवंबर को बुड्ढा दरिया का दौरा किया था और उसके बाद 10 दिसंबर से सफाई कार्य शुरू करने का एलान किया था। उन्होंने मेयर बलकार सिंह संधू से मशीनरी मांगी थी।

मेयर ने भी मशीनरी देने का एलान किया था, जिसके बाद उन्होंने टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ मिलकर योजना तैयार की। नगर निगम की मशीनरी अभी एक सप्ताह और पैचवर्क में व्यस्त है जिसकी वजह से टास्क फोर्स ने अपना कार्यक्रम बदल दिया। टास्क फोर्स सफाई अभियान में निगम कर्मियों को भी जोड़ रही है। इसके लिए कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ से भी टास्क फोर्स के चेयरमैन सतगुरु उदय सिंह संपर्क में हैं। कमिश्नर अभी चुनाव डयूटी पर हैं इसलिए उनके आने के बाद ही प्रभावी तरीके से सफाई अभियान को करने का फैसला किया गया।

बाहर से नहीं मिल रही मशीनरी

टास्क फोर्स ने मशीनरी की व्यवस्था खुद करने की कोशिश की, लेकिन दरिया की गंदगी उठाने के लिए बाहर से टास्क फोर्स को मशीनरी नहीं मिल रही है। क्योंकि दरिया से निकलने वाला सॉलिड वेस्ट पूरी तरह से गीला होगा और उसे ले जाने से दूसरे टिप्परों को नुकसान हो सकता है। इसलिए टास्क फोर्स को बाहर से मशीनरी नहीं मिल रही।

टास्क फोर्स ने बनाईं 15 टीमें

बुड्ढा दरिया को सॉलिड वेस्ट मुक्त बनाने के लिए टास्क फोर्स ने 15 टीमों का गठन किया है। सफाई अभियान के लिए बुड्ढा दरिया को ताजपुर चौक से हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स तक 15 हिस्सों में बांटा जाएगा। हर टीम को एक एक हिस्से की जिम्मेदारी दी जाएगी। जिसमें संगत, अलग अलग एनजीओ के सदस्य व निगम कर्मी शामिल होंगे। हमने पूरी प्लानिंग कर दी है।टास्क फोर्स के सदस्य जसवंत जफर का कहना है कि निगम की मशीनरी अभी बिजी है। अब हम 21 दिसंबर के बाद दरिया को सॉलिड वेस्ट फ्री बनाने का काम शुरू कर देंगे। 15 दिन में दरिया को सॉलिड वेस्ट मुक्त बना दिया जाएगा।