राज कुमार राजू, मोगा। जिला प्रशासन लोगों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। एक तरफ जहां सैंपलिंग पर जोर दिया जा रहा है, वहीं टीकाकरण अभियान भी जोरों पर है। टीकाकरण न कराने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसकी शुरूआत मंगलवार को एसएचओ दलजीत सिंह के नेतृत्व में जोगिंदर चौक पर विशेष नाका लगाकर की गई। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विशेष टीकाकरण कैंप लगाया गया। इस दौरान जहां 40 से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया, वहीं अब तक टीका न लगवाने वाले 15 लोगों के चालान भी किए गए। थाना सिटी वन के प्रभारी इंस्पेक्टर दलजीत सिंह ने बताया कि फिलहाल सिर्फ चालान किए गए हैं, लेकिन लोगों ने टीकाकरण नहीं कराया तो पर्चे भी दर्ज किए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर डीसी हरीश नैय्यर ने कहा कि जिला मोगा से कोरोना महामारी के खात्मे के लिए जरूरी है कि जिले का हर निवासी अपने नजदीकी सरकारी स्वस्थ केन्द्र पर जाकर जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाए।

लोग नहीं हो रहे हैं जागरूक

थाना सिटी वन के प्रभारी इंस्पेक्टर दलजीत सिंह ने बताया कि पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां लोगों को जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए जागरूक करने के साथ-साथ नियमों की पालना करने के बारे में प्रेरित किया जा रहा है । वही चालान काटने के साथ कई लोगों को चेतावनी देकर भी छोड़ा जा रहा है। लेकिन लोग हैं कि सरकारी आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं, जिसका खामियाजा लोगों समेत सरकारी अधिकारियों को ही भुगतना पड़ रहा है ।

चौपहिया वाहन चालकों को दी चेतावनी

इंस्पेक्टर दलजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार को उन्होंने विभागीय आदेशों के अनुसार मेन चौक में नाकाबंदी करते हुए जहां बिना मास्क वाले लोगों के चालान काटने के साथ-साथ उनको जागरूक किया है। वही वैक्सीनेशन की पूरी डोज न लगवाने वाले लोगों को टीका लगवाया है। इस दौरान नाकाबंदी के दौरान देखा गया कि कुछ लोगों ने चौपहिया वाहनों में नियमों की अनदेखी करके ज्यादा सवारियां बैठाई हुई थी। उन्होंने चेतावनी दी है कि संक्रमण को बढ़ता हुआ देख जहां वैक्सीन की दोनों डोज लगवानी अनिवार्य है, वहीं मास्क लगाने के साथ-साथ चौपहिया वाहनों में सीटों के हिसाब से सवारियां बिठाई जाएं, नहीं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कुछ लोग पुलिस के साथ करने लगे बहस

बता दें कि मेन चौक में जब विभागीय आदेशों के अनुसार थाना सिटी प्रभारी द्वारा नाकाबंदी करके लोगों को संक्रमण को बढ़ता देख सहयोग देने के बारे में जागरूक किया जा रहा था। ऐसे में कुछ लोगों द्वारा वैक्सीन पूरी डोज लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का संदेश दिखाने की बात कही गई कि लोग थाना प्रभारी के साथ बहस करने लगे, लेकिन थाना प्रभारी दलजीत सिंह ने पूरी जागरूकता व संयम से उक्त लोगों को समझा कर वैक्सीनेशन करवाया, उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि संक्रमण किसी आम खास को नहीं देखता है ऐसे में हमें खुद जागरूक होकर वैक्सीनेशन करवाने के साथ-साथ नियमों का पालन करना होगा।

Edited By: Vinay Kumar