जासं, लुधियाना। Cyber Crime In Ludhiana: नेशनल क्राइम इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो (एनसीआइबी) का फर्जी आई कार्ड बनाकर लोगों से ठगी करने वाले नौसरबाज के खिलाफ केस दर्ज करके थाना हैबोवाल पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है। एसआइ भजन सिंह ने बताया कि उसकी पहचान हैबोवाल कलां के हरगोबिंद नगर की गली नंबर 1 निवासी चंद्र मोहन के रूप में हुई। फिलहाल पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर उसके खिलाफ केस दर्ज किया है।

खुद काे एजेंसी का इंचार्ज बताता है नाैसरबाज

पुलिस को सूचना मिली थी कि आरोपित ने सरकारी नेशनल क्राइम इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो का आई कार्ड बनवा रखा है। वह भोले भाले लोगों में खुद काे एजेंसी का इंचार्ज बताता है। उनके काम कराने के बदले में मोटी रकम वसूल करता है। वह अब तक कई लोगों को ठग चुका है।

ठिकानों पर दबिश दे रही पुलिस

केस दर्ज करने के बाद पुलिस ने उसके घर पर रेड की मगर वह फरार पाया गया। भजन सिंह ने कहा कि उसके ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। जल्दी ही उसे काबू कर लिया जाएगा। उसकी गिरफ्तारी के बाद पता चलेगा कि वो कार्ड उसने किसकी मदद से बनवाया और अब तक वो कितने लोगों के साथ ठगियां मार चुका है।

यह भी पढ़ें-पटियाला के हाेटल में चल रहे जिस्मफरोशी के अड्डे पर छापेमारी, आपत्तिजनक हालत में आठ युवक-युवतियां काबू; मालिक फरार

इन सावधानियों को बरतें

  • वालेट का पासवर्ड आसान रखने के बजाय मुश्किल पासवर्ड लगाएं।
  • इंटरनेट पर एक्टिव लोग अक्सर आनलाइन पेमेंट व डिजिटल मनी इस्तेमाल करते हैं। यह लोग अनजान लोगों से मिले लिंक क्लिक न करें।
  • आनलाइन खरीददारी करने के लिए पासवर्ड व ओटीपी शेयर न करें।
  • समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें और अनजान लोगों से पासवर्ड शेयर न करें।
  • इंटरनेट मीडिया पर बने अपने अकाउंट पर अनजान व्यक्ति को फ्रेंड न बनाएं।

यह भी पढ़ें-पंजाब में अदाणी ग्रुप के विरोध के चक्कर में सैकड़ों युवा हुए बेरोजगार, इनमें ज्यादातर किसानों के बच्चे

Edited By: Vipin Kumar