Move to Jagran APP

लुधियाना फोरम : लगेंगे सीसीटीवी, बनेगा एयरपोर्ट, संवरेगी 'मैनचेस्टर ऑफ इंडिया' की सूरत

लुधियाना में दैनिक जागरण के माय सिटी, माय प्राइड फोरम में उपस्थित विधायक कुलदीप वैद, दैनिक जागरण ग्रेटर पंजाब के चीफ जनरल मैनेजर मोहिंदर कुमार, सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह गिल, मेयर बलकार सिंह संधू, विधायक सुरिंदर डावर, दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक अमित शर्मा और वरिष्ठ समाचार संपादक विजय गुप्ता।

By Krishan KumarEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 06:00 AM (IST)
लुधियाना फोरम : लगेंगे सीसीटीवी, बनेगा एयरपोर्ट, संवरेगी  'मैनचेस्टर ऑफ इंडिया' की सूरत

जागरण संवाददाता, लुधियाना : मैनचेस्टर ऑफ इंडिया के रूप में विख्यात लुधियाना शहर को संवारने के लिए अब हर वर्ग आगे आ गया है। भले वह प्रशासनिक अधिकारी हों, या फिर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, कारपोरेट सेक्टर, एनजीओ व जनता। सभी ने एक स्वर में शहर के लिवबिलिटी इंडेक्स को ऊंचा करने की बात कही। मौका था दैनिक जागरण के महाभियान 'माय सिटी, माय प्राइड' की विशेष फोरम का। इसमें शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, इकोनॉमी, हेल्थ और सिक्योरिटी जैसे मुद्दों पर घंटों जमकर चर्चा हुई। 

loksabha election banner

शहर के मेयर, सांसद, विधायक, पुलिस कमिश्नर ने लोगों के सवालों का जवाब दिया और उनके कुछ सुझावों को सराहा। इस दौरान शहर के कॉरपोरेट सेक्टर की बड़ी हस्तियां भी मौजूद रहीं, जिनमें क्रीमिका फूड्स की वाइस चेयरपर्सन रजनी बैक्टर, हीरो साइकिल के वाइस चेयरमैन एसके राय, नोवा साइकिल के एमडी हरमोहिंदर सिंह पाहवा, नीलम साइकिल के एमडी केके सेठ, एसके बाइक्स के चेयरमैन सुभाष लाकड़ा, ड्यूक फैशन के एमडी कुंतल जैन, पीसीटीई के सीईओ डा. केएनएस कंग, टीसीवाई के चेयरमैन कमल वढेरा खासतौर पर मौजूद रहे।

अगले डेढ़ साल में लुधियाना से शुरू होंगी घरेलू उड़ाने 
सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने ऐलान किया कि अगले डेढ़ साल में हलवारा एयरफोर्स स्टेशन से घरेलू उड़ाने शुरू कर दी जाएंगी। इसके लिए आवश्यक सौ एकड़ जमीन का अधिग्रहण सूबा सरकार शीघ्र करेगी। हलवारा में एयरपोर्ट बनाने की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। सांसद ने यह भी साफ किया कि हलवारा से यात्री सेवाओं के साथ साथ कार्गो सेवाएं भी शुरू की जाएंगी। इसका सीधा लाभ यहां के उद्योगपतियों को होगा।

नाले का सुधार अगले डेढ़ साल में

शहर के लिए नासूर बन चुके बुड्ढे नाले पर पूछे सवाल में मेयर ने ऐलान किया कि इस समस्या का पक्का इलाज अगले ढाई साल में कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को सीधे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने हाथ में लिया है। इसके लिए 1200 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया गया है। उससे पहले दस करोड़ की लागत से नीलो नहर का पानी बुड्ढे नाले में डाल कर इसके जल को निर्मल बनाया जाएगा। यह काम सिंचाई विभाग से मंजूरी मिलते ही शुरू कर दिया जाएगा।

सुधरेगा शहर का ट्रैफिक, ई चालान की तैयारी
शहर में ट्रैफिक की दशा सुधारने और भ्रष्टाचार पर नकेल डालने को लेकर पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने ऐलान किया कि सिस्टम में और पारदर्शिता लाने के लिए एक साल तक ई-चालानिंग सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक होम वर्क किया जा रहा है। इसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा, फिर इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।

एक हजार कैमरे भी लगेंगे

लुधियाना को क्राइम फ्री बनाने के लिए पुलिस कमिश्नर ने ऐलान किया कि शहर में विभिन्न स्थानों पर एक हजार कैमरे काम कर रहे हैं। इनके जरिए भी क्राइम को काबू पाने में मदद मिल रही है। अब विभिन्न इलाकों में रिहायशी कालोनियों, मार्केट एसोसिएशन्स इत्यादि की मदद से लगे 16 हजार कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। इससे शहर को क्राइम फ्री बनाया जा सेकेगा। इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।

जागरण के सात सरोकार से जुड़ा है अभियान: मोहिंदर कुमार 

दैनिक जागरण ग्रेटर पंजाब के चीफ जनरल मैनेजर मोहिंदर कुमार ने कहा कि यह महाअभियान दैनिक जागरण के सात सारोकारों से जुड़ा हुआ है। इस महाअभियान को आन लाइन और प्रिंट माध्यम से शुरू किया गया था। जिसमें पूरे देश से दस शहर लिए गए थे और लुधियाना नार्थ इंडिया का एकलौता शहर था। शहर के पांच पिलर के मापदंड बनाने के लिए लोगों द्वारा रेटिंग की गई थी। जिसके बाद अलग अलग विष्यों पर राउंड टेबल मीटिंग भी हुई हैं। दैनिक जागरण ने शहर के मुद्दों को उठाने के लिए आम जन को एक प्लेट फार्म दिया है।

जिसके माध्यम से वह अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को सीधा सवाल कर सकते हैं। हम एक जिम्मेदार मीडिया ग्रुप हैं और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हैं, इसी लिए हमारा यह अभियान एक्शन के साथ डाटा बेस पत्रकार्ता के तहत लोगों द्वारा, लोगों के लिए है। इस दौरान जो मुद्दे निकलकर सामने आए हैं आज हम उस पर चर्चा करने के लिए इक्ट्ठा हुए हैं।

मुद्दों को हल करवाने का प्रयास करेंगे: अमित शर्मा

 

दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक अमित शर्मा ने कहा कि इस महाअभियान के तहत निकल कर आए सभी मुद्दों पर विचार करने और उनके सार्थक हल के लिए आज हम सभी यहां इकट्ठा हुए हैं। हमारे बीच अलग अलग विभागों के जन प्रतिनिधि मौजूद हैं। जो इन मुद्दों के हल संबंधी हमारे साथ बात करेंगे। इसके हल के लिए काम होगा। जिन मुद्दों को हल करवाने के लिए आश्वासन मिलेगा उसेे लगातार फालो किया जाएगा। इन्हें हल करवाने के लिए हम प्रयासरत रहेंगे और इनका हल करवाना ही हमारा लक्ष्य और ड्यूटी है। माई सिटी माई प्राइड को तीन हिस्सों में चलाया गया है।

सबसे पहले शहर की समस्यों को पहचाना गया, उस पर बात करने के लिए राउंड टेबल मीटिंग हुईं और बाद में जो मुद्दे या जो समस्याएं सामने आईं उस पर हल के लिए अधिकारियों से बात हो रही है। अभियान यहीं खत्म नहीं होने वाला है हम इसे हल तक लेकर जाएंगे। पांच पिलर पर काम किया गया है जिसमें इनफरास्ट्रक्चर, हेल्थ, सुरक्षा, एजुकेशन और इकनॉमी शामिल है। 

मिलने लगे समाधान, अंजाम तक पहुंचेगा अभियानः विजय गुप्ता 

दैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक विजय गुप्ता ने कहा कि माय सिटी माय प्राइड के फोरम में कई मुद्दों का समाधान संबंधित अथॉरिटीज की तरफ से दिया गया। फोरम का निष्कर्ष निकालते हुए उन्होंने कहा कि माई सिटी माय प्राइड के फोरम में शहर से संबंधित 11 मुद्दों के अलावा और भी मुद्दे उठाए गए। करीब एक महीने से जारी माय सिटी माय प्राइड महाअभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

चाहे लुधियाना को एयरपोर्ट दिए जाने का मुद्दा हो, बुड्ढा नाला का मुद्दा हो, शहर में ट्रैफिक समस्या के समाधान की बात हो या सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरों की बात हो हर दिशा में सकारात्मकता के साथ इनके हल की बातें सामने आई हैं। महाअभियान के इस फोरम में जिस तरह से समस्याओं के निदान के लिए अच्छा आगाज हुआ है उम्मीद है कि ठीक उसी तरह आगे चलकर इनका समाधान भी उसी अंदाज में होगा। इस बात पर विशेष फोकस किया जाएगा कि शहर को जरुरत के अनुसार सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए मिलकर प्रयास जारी रहेंगे।

लुधियाना छोटी इंडस्ट्री का गढ़, नहीं बढ़े बड़े उद्योगः रजनी बैक्टर 

क्रीमिका फूड्स लिमिटेड की वाइस चेयरपर्सन रजनी बैक्टर का कहना है कि हालांकि लुधियाना उत्तर भारत का बड़ा औद्योगिक केंद्र है, लेकिन यहां पर छोटी इंडस्ट्री बढ़ी, मैगा औद्योगिक इकाईयां जरूरत के अनुसार नहीं पनप सकींं। नतीजतन यहां पर विकास की रफ्तार देश के अन्य शहरों के मुकाबले स्लो रही। दूसरे शहर में आबादी के साथ भीड़ भाड़ तेजी से बढ़ी, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर उस हिसाब से विकसित नहीं हुआ। इसलिए शहर में दिक्कतें तेजी से बढ़ती गईं। आज ट्रैफिक जाम, प्रदूषण, गंदगी से लोग परेशान हैं।

औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी स्थिति अच्छी नहीं है। हवाई सेवा स्तरीय नहीं है। इसका खामियाजा भी उद्योग भुगत रहा है। लुधियाना के लोगों की उद्यमिता का लोहा देश ही नहीं पूरी दुनिया में है। शहर के आर्थिक विकास को रफ्तार देने के लिए कारगर इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियां बनानी होंगी। बड़े कारपोरेट औद्योगिक घरानों से निवेश बढ़ाने के लिए रोडमैप तैयार करना होगा। तभी सूबे में औद्योगिकरण का सपना पूरा किया जा सकता है। 

ये सवाल-जवाब भी हुए

सोबन सोई: कनवीनर संभव फाउंडेशन

सवाल : शहर में कितने सीसीटीवी कैमरे लगे हैं? उनमें से कितने वर्किंग कंडीशन में हैं और कितने केस इन कैमरों के जरिए हल किए गए?
जवाबः शहर में सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत कुल 1400 कैमरे लगे हैं। जिसमें से 1000 वर्किंग में हैं। शहर में लगे 16 हजार प्राइवेट सीसीटीवी कैमरों को भी पुलिस अपने कंट्रोल रूम से जोडऩे जा रही है। सीसीटीवी के जरिए मर्डर केस से लेकर स्नैचिंग व वाहन चोरी के केस सॉल्व किए हैं। लोग अपनी कॉलोनियों में कैमरे लगाकर एक कॉमन सर्वर रूम बनाएं उसे भी हम अपने कंट्रोल रूम से जोड़ेंगे।
- डॉ. सुखचैन गिल, पुलिस कमिश्नर। 

अमरवीर सिंह, प्रधान होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन पंजाब 

सवाल: कई सालों से लुधियाना एयरपोर्ट मांग रहा है। आखिर कब लुधियाना को एयरपोर्ट मिलेगा? 

जवाबः जब मैं सांसद बना था तब तो साहनेवाल एयरपोर्ट बंद था। मैंने साहनेवाल से फ्लाइट शुरू करवाई। लेकिन वहां पर रनवे कम छोटा होने की वजह से बड़े जहाज नहीं उतारे जा सकते। दैनिक जागरण ने एयरपोर्ट का मुद्दा उठाया तो कोई बड़ा एयरपोर्ट बनाने की चर्चा शुरू हुई। एयरपोर्स से क्लीयरैंस मिलने के बाद अब हलवारा में एयरपोर्ट बनाने की प्रक्रिया चल रही है। प्रशासन एयरपोर्ट अथॉरिटी को 100 एकड़ जमीन देगा। जमीन अधिगृहण की प्रक्रिया जल्दी शुरू कर दी जाएगी। अगले डेढ़ साल में हलवारा से कॉमर्शियल फ्लाइट शुरू कर दी जाएंगी।

- रवनीत सिंह बिट्टू, सांसद लुधियाना। 

दमनजीत सिंह अनमोल, जनरल सेक्रेटरी, बीजेपी 

सवालः सीएमसी चौक से सिविल अस्पताल की तरफ आने के लिए ट्रैफिक जाम और अतिक्रमण बड़ी परेशानी है, उसका हल कैसे होगा?
जवाबः फील्डगंज की सड़क पर अतिक्रमण बड़ी समस्या है। रेहड़ी वालों के लिए वेंडर जोन पॉलिसी के तहत वेंडर जोन बनाए जा रहे हैं। इसके लिए निगम कमेटी का गठन कर दिया गया है। जोन बनते ही रेहडिय़ों को सड़क से हटा दिया जाएगा।
- बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियाना।

सुभाष लाखड़ा, एमडी एसके बाइक्स
सवालः पिछले लंबे समय से ई-चालान करने की बात कही जा रही है, लेकिन आज तक उसपर काम नहीं हुआ। अगर ऐसा हो तो लोगो के साथ-साथ पुलिस की परेशानी भी हल होगी, क्या इसकी कोई प्लानिंग बनाई गई है? इसके अलावा पुलिस को ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने की जरूरत है, क्या शहर का ट्रैफिक ठीक हो पाएगा?
जवाबः ई-चालान सिस्टम को शुरू करने की योजना बनाई गई है। लेकिन उससे पहले कई खामियों को दूर करना है। जहां तक बात है ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने की तो लोगों को भी पुलिस का साथ देना होगा। लोग नियमों को फॉलो नहीं करते, अगर वो नियमों की पालना करेंगे तभी को ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त कर पाएंगे।
- सुखपाल सिंह बराड़, एडीसीपी ट्रैफिक लुधियाना।

केके सेठ, उद्यमी

सवालः बच्चे गाड़ियां लेकर सड़कों पर उतरते है और एक्सीडेंट का कारण बनते हैं, उनपर सख्ती क्यों नहीं की जाती?
जवाबः अंडरएज ड्राइविंग करने वाले बच्चों के चालान किए जाते है, इसके साथ ही स्कूलों के बाहर स्पेशल नाके लगाए जाते है। आने वाले दिनों में और सख्ती की जाएगी। वैसे बच्चों के परिजनों को चाहिए कि वो अपने बच्चों को गाडिय़ां न लेकर दे, जब तक उन्हें नियमों की नॉलेज नहीं।

- डा. सुखचैन सिंह गिल, पुलिस कमिश्नर लुधियाना। 

 राकेश जैन, अध्यक्ष, भगवान महावीर सेवा संस्थान 

सवालः बुड्ढे नाले की समस्या कब खत्म होगी? 

पहला जवाबः बुड्ढा नाला को साफ करने 1200 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तैयार करवा दिया है। सीएम के प्रिंसिपल चीफ सेक्रेटरी सुरेश कुमार इस प्रोजेक्ट की मॉनेटरिंग कर रहे हैं। ढाई साल में यह प्रोजेक्ट पूरा कर दिया जाएगा।

- कुलदीप वैध, विधायक।
दूसरा जवाब: बुड्ढे नाले की सफाई के लिए पहले फेज में नीलो नही से पानी छोड़ा जा रहा है। इसके लिए निगम 10 करोड़ रुपये देगा। सिंचाई विभाग की अप्रूवल मिलते ही नाले में साफ पानी छोड़ा जाएगा।

- बलकार सिंह संधू, मेयर।
तीसरा जवाबः शहर में इंडस्ट्री और बुड्ढा दरिया दोनों को बचाना है। मैं इस संबंध में मुख्यमंत्री से मिल चुका हूं। मैंने सुझाव दिया है कि जहां बुड्ढा दरिया सतलुज में गिरता है वहां पर एक बड़ा ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाए ताकि सतलुज में साफ पानी ही डाला जाए।

- सुरिंदर डावर, विधायक। 

 एडवोकेट हरीश राय ढांडा, पूर्व संसदीय सचिव 

सवाल: शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर की हो रही तबाही को रोकने का क्या प्लान है? नालों और ड्रेन पर हुए अतिक्रमण को क्यों नहीं हटाया जा रहा? मकान के निर्माण के नियमों को क्यों नहीं बदला जा रहा? क्यों नहीं ग्राउंड फ्लोर सब के लिए पार्किंग जरूरी की जाए?
जवाब: अतिक्रमण पर हुए कब्जों को हटाने से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर के रख रखाव के लिए प्लानिंग की जा रही है। मुझे एक साल का वक्त दो शहर में आपको बहुत से बदलाव देखने को मिलेंगे।

- बलकार सिंह संधू, मेयर। 

गुरपाल सिंह, समाज सेवक। 

सवाल: स्कूलों में मॉरल एजुकेशन के लिए क्या किया जा रहा है?
जवाब: मॉरल एजुकेशन को सिलेबस का हिस्सा बनाया गया है।

- शिक्षाविद् अनूप पासी।

हर्ष शर्मा, एडवोकेट 

सवालः शहर में जगह-जगह जाम लगता है, इसके लिए क्या समाधान निकाला जा रहा है?
जवाबः अब जाम की स्थिति कम है, लेकिन जहां भी है, वहां एक्सट्रा फोर्स लगाकर सिस्टम को दुरुस्त किया जा रहा है। शहर के पुल अंडर मेनटेनेंस हैं, उनके ठीक होते ही ये परेशानी भी हल हो जाएगी।
- सुखपाल सिंह बराड़, एडीसीपी ट्रैफिक लुधियाना।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.