जागरण संवाददाता, लुधियाना। शहर की प्रगति के लिए दैनिक जागरण की ओर से शुरू की गई अनोखी पहल 'माय सिटी, माय प्राइड’ का विशाल फोरम सोमवार को होगा। होटल पार्क प्लाजा में होने वाले इस फोरम में कैबिनेट मंत्री, पूर्व मंत्री, सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, प्रशानिक व पुलिस अधिकारी और विभिन्न संस्थाओं से जुड़े प्रबुद्ध नागरिक शहर के विकास पर मंथन करेंगे। ताकि लोग शहर की तरक्की से जुड़े लिवबिलिटी इंडेक्स के बारे में जान सके, जो उनके बेहतर जीवन यापन से जुड़ा हुआ है।

देश के दस शहरों में दैनिक जागरण की ओर से आयोजित इस मुहिम के पहले चरण में शहर की समस्याओं को पहचाना गया और उनके प्रति लोगों के बीच जागरूकता का प्रसार किया गया। इस क्रम में जागरण ने न्यू मीडिया डिजिटल योजना बनाई और फिर प्रिंट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई। साथ ही शहर की सुविधाओं पर आनलाइन और मैदानी सर्वेक्षण करवा कर नागरिकों की राय ली। उनके नतीजे और विशलेषण को लोगों के समक्ष रखा।

दूसरे चरण में राउंड टेबल कांफ्रेंस कर शहर की समस्याओं को व्यावहारिक समाधान तलाशे। इनमें शहर के नागरिक, एक्सपर्ट, आला अधिकारी, कारोबारी, राजनीतिक दलों के नेता, स्वयंसेवी संस्थाएं और समूह संगठन शामिल हुए। तीसरे चरण में शहर की तरक्की के लिवबिलिटी इंडेक्स को तैयार किया जाएगा। इस क्रम में हुई राउंड टेबल कांफ्रेंस व सोशल मीडिया के जरिए हेल्थ, एजूकेशन, इक्नामी, इंफ्रास्ट्रक्चर और सेफ्टी के मुद्दों पर मूल रूप से मंथन किया गया। खासबात यह रही कि इस दौरान फेसबुक यूजर्स भी इस अनूठी पहल पर अपनी राय देते रहे।

सोमवार को होने वाली फोरम के लिए 11 ऐसे मुद्दे तलाशे गए, जिस पर मंथन किया जाएगा और इसका हल निकालने का प्रयास होगा। इन मुद्दों में योगदान देने के लिए सरकार, नगर निगम, एनजीओ और कारपोरेट सेक्टर को भी प्रेरित किया जाएगा।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा
सोमवार को होने वाली फोरम में आवारा पशुओं से निजात, जल बचाओ-जीवन बचाओ, स्वच्छ लुधियाना-स्वस्थ लुधियाना, गंदगी पर वार, सुरक्षा के लिए तकनीक का सहारा, शहर की खूबसूरती, स्किल डेवलपमेंट पर जोर, सीवरेज की सफाई की अलख, शिक्षा दान से होगा कल्याण, गरीबों का इलाज जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

By Gaurav Tiwari