Move to Jagran APP

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्सः प्रदूषण नियंत्रण में शानदार, लेकिन स्वास्थ्य में फिसड्डी है लुधियाना

प्रदूषण नियंत्रण के मामले में लुधियान की रैकिंग सबसे शानदार है, जबकि स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में इसकी स्थिति सबसे दयनीय आंकी गई है।

By Nandlal SharmaEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 15 Aug 2018 06:00 AM (IST)
ईज ऑफ लिविंग इंडेक्सः प्रदूषण नियंत्रण में शानदार, लेकिन स्वास्थ्य में फिसड्डी है लुधियाना

सतलज नदी के किनारे बसा पंजाब का औद्योगिक शहर लुधियाना रहने के लिहाज से देश के शानदार शहरों में शुमार है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय की ओर से जारी ''ईज ऑफ लिविंग'' इंडेक्स की सूची में यह शहर 35वें पायदान पर जगह बनाने में सफल रहा है।

loksabha election banner

111 शहरों की इस सूची को चार प्रमुख क्षेत्रों संस्थागत, सामाजिक, आर्थिक और बुनियादी सुविधाओं को आधार मानते हुए तैयार किया गया है, जिसमें 15 सुविधाओं को शामिल करते हुए रैंकिंग तय की गई है।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी

इन 15 सुविधाओं में गवर्नेंस, संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, आर्थिक हालत, रोजगार, कूड़ा प्रबंधन, सीवर प्रबंधन, पर्यावरण प्रदूषण का स्तर, आवासीय सुविधाएं, भूमि का उपयोग, बिजली आपूर्ति, परिवहन, पेयजल की आपूर्ति और नागरिकों के लिए पार्क अथवा खुली हवा वाले स्थल जैसे मानक शामिल हैं, जिसके आधार पर शहरों का आकलन किया गया है।

प्रदूषण नियंत्रण के मामले में लुधियान की रैकिंग सबसे शानदार है, जबकि स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में इसकी स्थिति सबसे दयनीय आंकी गई है। प्रदूषण नियंत्रण के मोर्चे पर यह शहर पहले पायदान पर मौजूद है, जबकि स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में यह देश 111 शहरों के मुकाबले 77वें पायदान पर बना हुआ है।

शिक्षा के लिहाज से जहां यह शहर 26वें स्थान पर काबिज है, वहीं अर्थव्यवस्था और रोजगार के मामले में इस शहर टॉप 10 में शामिल हैं। इन दोनों मोर्चे पर लुधियाना की रैंकिंग 8 है। कचरा प्रबंधन के स्तर पर लुधियाना की रैंकिंग 53 है, जबकि सीवर प्रबंधन में यह शहर लिविंग इंडेक्स के 42वें पायदान पर मौजूद है।

बिजली आपूर्ति और जल आपूर्ति के मामले में पंजाब का यह शहर क्रमश: 50वें और 59वें पायदान पर काबिज है जबकि परिवहन व्यवस्था के मामले में लुधियाना 54वें पायदान पर जगह बनाने में सफल रहा है। गवर्नेंस के मामले में यह शहर 68वें पायदान पर मौजूद है, जबकि पहचान एवं संस्कृति के मामले में इस शहर की रैंकिंग 46 है।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.