स्टील एवं टेक्सटाइल उद्योग में अग्रणी आरती ग्रुप ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत सेहत पर फोकस किया है। आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों के इलाज के लिए लगातार सहयोग दिया जा रहा है। ग्रुप की देखरेख में सराभा नगर स्थित दीपक अस्पताल चलाया जा रहा है। इस अस्पताल में रोजाना तीन सौ से अधिक मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा ग्रुप की ओर से चित्रकूट में गऊशाला एवं वेद विद्यालय चलाया जा रहा है। वहां पर बच्चों को पारंपरिक शिक्षा दी जा रही है। साथ ही गऊशाला में रहने वाले करीब 250 साधु संतों के रहने, खाने, पीने और पहनने का इंतजाम भी ग्रुप की ओर से किया जा रहा है।

आरती ग्रुप ने दीपक मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट एवं अस्पताल के जरिए आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को इलाज मुहैया कराने की कवायद शुरू की। इसके अलावा अपना इलाज नहीं कराने वाले मरीजों को भी आर्थिक सहायता देकर उनका मुफ्त में इलाज कराया जाता है। अस्पताल की देखरेख, नई तकनीक एवं मशीनरी उपलब्ध कराने का जिम्मा ग्रुप पर है और सीएसआर के तहत समाज सेवा का यह काम किया जाता है। इसके अलावा गांवों में जाकर कैंप लगा कर वहां पर भी लोगों का इलाज किया गया है। दीपक अस्पताल में हर माह के अंतिम रविवार को मुफ्त मेडिकल कैंप लगाया जाता है। इस कैंप में औसतन सात से आठ सौ तक मरीज आते हैं। मरीजों का चैक अप, टेस्ट, दवा इत्यादि मुफ्त में किए जाते हैं। इसके अलावा हेपेटाइट्स बी, टायफाइड, टेटनस इत्यादि टीकाकरण भी मुफ्त में किया जाता है। अस्पताल में अल्ट्रा साउंड, एक्सरे, सीटी स्कैन समेत तमाम आधुनिक मशीनरी एवं सुविधाएं मौजूद हैं।

हाल ही में नया फिजियोथेरेपी सेंटर बनाया गया है। इसमें आधुनिक मशीनरी उपलब्ध कराई गई है। अस्पताल की लैब में भी आधुनिक तकनीक की मशीनरी लगाई गई है। इसके अलावा फोकल प्वाइंट में भी आरती स्टील परिसर में एक डिस्पेंसरी खोली गई है। वहां पर बड़ी संख्या में रोजाना मजदूर पहुंच कर अपना इलाज कराते हैं। गंभीर बीमारी वाले मजदूरों को इलाज के लिए आगे अस्पताल भेजा जाता है। लोगों में रक्तदान को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए कैंपों का आयोजन किया जाता है। दुर्घटनाओं के कारण बेवक्त अनमोल जाने कई बार रक्त की कमी के कारण जा रही हैं, ऐसे में रक्तदान से इस जरूरत को पूरा किया जा सकता है। इसमें ग्रुप अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है।

आरती ग्रुप ने सुभाष नगर के सरकारी स्कूलों में चार पानी के कूलर लगवाए, ताकि बच्चों को पीने के लिए ठंडा पानी उपलब्ध कराया जाए। ग्रुप चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर शिव प्रसाद मित्तल का कहना है कि आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोग कई बार मजबूरियों के कारण अपना इलाज तक नहीं करा पाते। उनके इलाज और अच्छी सेहत के लिए ही ग्रुप अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है। दीपक अस्पताल में लगातार बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का प्रयास किया जा रहा है।

By Krishan Kumar