Move to Jagran APP

वार्ड वाइज स्ट्रे डॉग्स की संख्या पर नियंत्रण करेगा निगम

स्ट्रे डॉग्स की समस्या से शहरवासी लंबे समय से जूझ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 05:00 AM (IST)
वार्ड वाइज स्ट्रे डॉग्स की संख्या पर नियंत्रण करेगा निगम
वार्ड वाइज स्ट्रे डॉग्स की संख्या पर नियंत्रण करेगा निगम

जासं, लुधियाना: स्ट्रे डॉग्स की समस्या से शहरवासी लंबे समय से जूझ रहे हैं। निगम करीब दस साल से स्ट्रे डॉग्स के बर्थ कंट्रोल के लिए नसबंदी प्रोग्राम चला रहा है, लेकिन स्ट्रे डॉग्स की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। अब निगम ने शहर के एक कोने से स्ट्रे डॉग्स की संख्या पर नियंत्रण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रोजेक्ट के तहत लार्ड वाइज कुत्तों की नसबंदी की जाएगी ताकि उस वार्ड में दोबारा स्ट्रे डॉग्स की गिनती न बढ़े। निगम ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत वार्ड नंबर 74 से शुरू कर दी।

loksabha election banner

नगर निगम कर्मी अब तक शहर से स्ट्रे डॉग्स उठाकर हैबोवाल स्थित नसबंदी केंद्र में लेकर जाते हैं और नसबंदी करते हैं। कुछ दिन बाद कुत्तों को उनके ही क्षेत्र में छोड़ देते हैं। ऐसे में निगम के कर्मचारियों को यह पता नहीं चल पाता है कि इलाके के किन-किन कुत्तों की नसबंदी हुई है। इलाके में एक दो कुत्ते छूट जाएं तो फिर से वहां पर कुत्तों की संख्या बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए निगम ने अब एक-एक वार्ड को कवर करते हुए स्ट्रे डॉग्स को पकड़ना शुरू कर दिया है।

इसके लिए निगम कर्मी वार्ड के पार्षद के स्थानीय प्रतिनिधियों को अपने साथ रखते हैं और वही कुत्ते पकड़वाते हैं। एक मोहल्ले से सभी कुत्ते एक ही दिन पकड़ते हैं और उनकी नसबंदी करवाते हैं। जब वार्ड के सभी कुत्तों की नसबंदी पूरी हो जाएगी तब पार्षद निगम को एक सर्टिफिकेट जारी करेगा कि उसके वार्ड में सभी स्ट्रे डॉग्स की नसबंदी हो चुकी है। वार्ड नंबर 74 में कुत्तों की नसबंदी का काम पूरा हो चुका है। वार्ड 74 के पार्षद पंकज शर्मा ने बताया कि उनके वार्ड में सभी कुत्तों की नसबंदी हो चुकी है। निगम ने कुत्ते पकड़ने के लिए बनाई तीन टीमें

नगर निगम ने नसबंदी केंद्र की क्षमता बढ़ा दी है। अब रोजना 50 के करीब कुत्तों की नसबंदी हो सकती है। निगम ने शहर से कुत्ते पकड़ने के लिए तीन टीमें बना दी हैं। दो टीमें चयनित वार्ड से कुत्तों को पकड़ेंगी जबकि तीसरी टीम शहर के उन हिस्सों से कुत्तों को पकडे़गी जहां से उन्हें शिकायत मिलेगी। निगम ने कंपनी को हिदायतें दी हैं कि तीनों टीमों के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारी नियुक्त किए जाएं। कोट्स

वार्ड वाइज कुत्तों की नसबंदी करने से एक-एक एरिया करके डॉग्स बर्थ कंट्रोल किया जा सकेगा। इसके लिए हम पार्षद व मोहल्लावासियों की मदद ले रहे हैं। क‌र्फ्यू के बाद नसबंदी का काम शुरू कर दिया गया है। अभी कर्मचारी कम हैं। जैसे ही कर्मचारी पहुंचेंगे इस काम को तेजी के साथ किया जाएगा।

-डॉ. हरबंस डल्ला, सीनियर वेटरनरी अफसर नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.