जागरण संवाददाता, लुधियाना। Ludhiana Weather Update  पंजाब में जुलाई के दूसरे सप्ताह में ही आकर सबको चौका देने वाला मानसून बरसने का नाम नहीं ले रहा  है। जून अंत से मानसून के सक्रिय होने को लेकर मौसम वैज्ञानिकों की ओर से हर सप्ताह पूर्वानुमान लगाएं जा रहे हैं, जो कि अभी तक गलत साबित हो रहे हैं। लेकिन अब पीएयू मौसम वैज्ञानिकों ने मानसून के बरसने को लेकर अच्छी  खबर दी है। विभाग की मौसम वैज्ञानिक डॉ. केके गिल ने कहा है कि मानसून दोबारा से सक्रिय हो रहा है। बंगाल की खाड़ी वाली शाखा फिर से एक्टिव हो गई है। जिससे 10 जुलाई को ठंडी हवाए चलने के साथ हल्की और दरमियानी बारिश हो सकती है।

11 और 12 जुलाई को मानसून और तेजी से बढ़ेगा और उम्मीद है कि पूरा पंजाब कवर करेगा। जिससे पूरे राज्य में बारिश होगी। पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, रोपड़ और एसऐएस नगर में भारी बारिश हो सकती है, जबकि बाकी जिलों में दरमियानी बारिश होने के आसार हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा। दिन में भीषण गर्मी होगी। गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेंगी। मानसून के एक्टिव होने से शाम छह बजे के बाद मौसम बदलेगा। जिससे तेज हवाएं चल सकती है। रात में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

गर्मी से बचाव के लिए ट्रैफिक पुलिस को बांटी सुरक्षा किटें

कड़कती धूप में शहर के चौराहों पर ड्यूटी कर रही ट्रैफिक पुलिस की टीमों को विभाग की ओर से सुरक्षा किटें प्रदान की गईं। फव्वारा चौक में वीरवार शाम को आयोजित एक सादे कार्यक्रम में एसीपी ट्रैफिक गुरदेव सिंह ने 25 टीमों को उक्त किटें बांटीं। गुरदेव सिंह ने कहा कि कहर बरपा रही गर्मी में हमारी पुलिस टीमों के लिए ड्यूटी करना बेहद मुश्किल काम है। इसलिए अधिकारियों से मंजूरी लेकर वो किटें तैयार की गई हैं। जिनमें 12 लीटर के वाटर रैबर, एक बड़ा छाता, काले चश्मे, नींबू तथा फेस क्लीनर्स शामिल हैं। वाटर रैंपर, छाता और चश्मे तो एक ही बार दिए जाएंगे। अलबत्ता नींबू और फेस क्लीनर्स हर रोज दिए जाएंगे। शहर में करीब 100 टीमें हर रोज विभिन्न सड़कों पर ड्यूटी करती हैं। उन्होंने कहा कि 25-25 करके चार फेस में उन्हें यह किटें प्रदान की जाएंगी। उन किटों को खरीदने के लिए शहर की इंडस्ट्रीज से मदद ली गई है।

Edited By: Vinay Kumar