जागरण संवाददाता, लुधियाना। Ludhiana Weather Alert! शहर में बुधवार को भी मानसून जमकर बरसा। सुबह 10 बजे से शुरू हुई बारिश देर शाम तक रुक-रुक कर जारी रही। बारिश से शहर में मौसम सुहावना हो गया। गर्मी से राहत मिलने से लोगों के चेहरे खिले हुए थे। पीएयू मौसम विभाग के अनुसार जिले में 55 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। जबकि दिन का तापमान 30.2 डिग्री और रात का तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 88 प्रतिशत और शाम के समय 92 प्रतिशत रही।

पीएयू मौसम विभाग की वैज्ञानिक डा. केके गिल ने बताया कि अगस्त में अब तक 56 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। अभी बुधवार और वीरवार को भी तेज बारिश की संभावना हैं। इस बार अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। जबकि जुलाई में भी जिले में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

जुलाई में सामान्य तौर पर केवल 216 मिलीमीटर बारिश होती है। जबकि इस बार 271.2 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। यहीं नहीं जुलाई में सामान्य तौर पर आठ रेनी डे होते हैं, जबकि इस बार जुलाई में नौ रेनी डे हुए। उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर पूरे मानसून सीजन में जिले में 600 मिलीमीटर बारिश होती है। जबकि जून, जुलाई व अब तक अगस्त के पहले सप्ताह में ही 411 मिलीमीटर बारिश हो चुकी हैं। जबकि अभी अगस्त और सितंबर माह बाकी है।

अगस्त में एक्टिव रहेगा मानसून

पंजाब और हरियाणा के साथ ही पहाड़ों में हो रही बारिश का असर मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिल रहा है। इस वजह से शहर में पिछले 4 दिनों से बारिश का सिलसिला चल रहा था। वहीं 4 अगस्त से बारिश का दाैर शुरू हाे गया है। विभाग के अनुसार चंडीगढ़ में अभी मानसून एक्टिव है और आने वाले दिनों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें-कृषि कानूनों पर पंजाब से लेकर दिल्ली तक गरमाई सियासत, संसद भवन के समक्ष बिट्टू व हरसिमरत आमने-सामने

 

 

Edited By: Vinay Kumar