Move to Jagran APP

फेसबुुक केे जरिए लुधियाना ट्रैफिक पुलिस बताएगी कहां लगा है जाम

बदलते जमाने के साथ-साथ अब ट्रैफिक पुलिस ने खुद को अपडेट कर लिया है। लुधियाना ट्रैफिक पुलिस अब फेसबुक के जरिए लोगों को अपडेट कर रही है। जानें कैसे ?

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 03 Aug 2016 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2016 07:36 PM (IST)
फेसबुुक केे जरिए लुधियाना ट्रैफिक पुलिस बताएगी कहां लगा है जाम

लुधियाना, [गगनदीप रत्न]। बदलते जमाने के साथ-साथ अब ट्रैफिक पुलिस ने खुद को अपडेट कर लिया है। जहां रोज सैकड़ों मुलाजिम सड़क पर ट्रैफिक जाम को हल करवा रहे हैं, वहीं हाईटेक होकर पुलिस फेसबुक (ट्रैफिक पुलिस लुधियाना पेज) पर शहर में जहां भी जाम लगा है, उसके बारे में लोगों को बता रही है।

loksabha election banner

ऐसे में ट्रैफिक जाम में फंसने के बजाय लोग पहले ही दूसरे रास्ते पर निकल पड़ते हैं। इससे जाम तो लगता नहीं साथ ही लोगों की परेशानी भी हल होती है। ट्रैफिक पुलिस फेसबुक की मदद से इससे जुड़े लोगों को ट्रैफिक नियमों का महत्व भी समझा रहे हैं।

पढ़ें : जिम ट्रेनर से दुष्कर्म का आरोपी ऑनलाइन लेकिन पुलिस बता रही 'आउट आफ रेंज '

वायरलेस के साथ अटैच कंट्रोल रूम

लुधियाना ट्रैफिक पुलिस को एसीपी ट्रैफिक बुलंद सिंह द्वारा सख्त हिदायतें दी गई हैं कि लोगों को शहर में ट्रैफिक जाम की परेशानी न ङोलनी पड़े। इसके लिए कंट्रोल रूम पर वायरलेस पर ट्रैफिक जाम या सड़क हादसे की कोई भी सूचना आती है तो उसे साथ के साथ विभाग द्वारा अपडेट किया जाता है।

ज्यादातर लोग सोशल मीडिया से जुड़े हैं, इसलिए ऐसी सूचना कुछ मिनटों में सैकड़ों लोगों तक पहुंच जाती है। इसका फायदा ये है कि लोग ट्रैफिक जाम वाले रास्ते को छोड़कर कोई और रास्ता चुन लेते हैं, जहां परेशानी न हो।

पढ़ें : नशे में धुत छात्रा ने पांच वाहनों को ठोंका, फिर बनाई गैंगरेप से बचने की झूठी कहानी

धरना भी अपडेट करती है पुलिस

ट्रैफिक जाम के साथ ही लुधियाना शहर में अगर कहीं भी धरना प्रदर्शन होना है, उसे ट्रैफिक पुलिस सुबह ही फेसबुक पर अपडेट कर देती है। ऐसे में लोगों को पता चल जाता है कि धरना प्रदर्शन वाले रास्ते से न जाएं। क्योंकि अकसर देखने में आता है कि धरना प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी सड़क जाम कर देते हैं।

दौरान शहर के सैकड़ों लोगों को लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होकर परेशान होना पड़ता है। मगर इसके जरिए लोगों को काफी मदद मिलेगी। क्योंकि यहीं पर पुलिस अपना ट्रैफिक डायवर्जन प्लान भी डाल रही है कि जाम से बचने के लिए किस रास्ते का इस्तेमाल करें।

पढ़ें : विवादों में फंसी अरशद वारसी की फिल्म 'माइकल मिश्रा', पंजाब व हरियाणा में विरोध

नियमों का पालन करवाने पर भी दे रहे ध्यान

यही नहीं कि इन सब में ही फेसबुक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा रोज ट्रैफिक एक-एक नियम को बताते हुए उसकी पालना कैसे करनी है उसके बारे में समझाती है। उदाहरण के लिए हेलमेट का क्या महत्व, सीट बेल्ट क्यों जरूरी है, अंडरएज ड्राइविंग न करें, ऐसे बहुत से ट्रैफिक नियम रोज अपडेट किए जाते हैं।

लुधियाना ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाया गया फेसबुक पेज

एसीपी ट्रैफिक बुलंद सिंह ने बताया कि उनका मकसद है कि लोग परेशान न हो। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस हर उचित कदम उठा रही है। ऐसे में लोगों को भी पुलिस का साथ देना चाहिए और ट्रैफिक नियमों की पालना करनी चाहिए। इस फेसबुक पेज पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा किए गए हर काम को अपडेट किया जाता है।

पंजाब की ताजा और बड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.