Move to Jagran APP

टीईटी की तैयारी के लिए सिर्फ 12 दिन

राजेश भट्ट, लुधियाना: स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) ने शि

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 03:01 AM (IST)
टीईटी की तैयारी के लिए सिर्फ 12 दिन
टीईटी की तैयारी के लिए सिर्फ 12 दिन

राजेश भट्ट, लुधियाना: स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) ने शिक्षण पात्रता टेस्ट (टीईटी) का शेड्यूल आनन फानन में जारी कर दिया। टीईटी के फार्म भरने की प्रक्रिया से लेकर परीक्षा तक के लिए सिर्फ 12 दिन का वक्त दिया गया है, जिससे परीक्षार्थियों को तैयारी का पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। एससीईआरटी की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक 12 दिसंबर से फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी और 31 दिसंबर को पंजाब में टीईटी की परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए एससीईआरटी के डायरेक्टर सुखदेव सिंह काहलों ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

loksabha election banner

हर साल एससीईआरटी यह परीक्षा सितंबर माह में कराता था और इसके फार्म जून माह में भरे जाते थे। इस साल सरकार ने समय पर टीईटी परीक्षा नहीं कराई, जिसके बाद पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों के मुताबिक पंजाब सरकार को वर्ष 2017 में यह परीक्षा करवाना जरूरी था। इस कारण एससीईआरटी ने आनन फानन में परीक्षा का शेड्यूल जारी किया। नोटिफिकेशन के मुताबिक फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर है और चार दिन बाद ही परीक्षा होनी है।

बाक्स

विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से होती है तैयारी

एससीईआरटी परीक्षार्थियों की संख्या के हिसाब से परीक्षा की तैयारी करता है। परीक्षार्थियों की गिनती के मुताबिक पेपर प्रिंट करना और परीक्षा केंद्र बनाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाता है। यही नहीं परीक्षा संचालन के टीचरों की ड्यूटी लगाना यह भी परीक्षार्थियों की संख्या के मुताबिक ही तय किया जाता है। एससीईआरटी के पास विद्यार्थियों की कुल संख्या 27 दिसंबर को फाइनल होगी। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर एससीईआरटी इतने कम समय में किस तरह से परीक्षा की तैयारी करेगा?

बाक्स

बीएड, टीईटी और डीएलडी प्रशिक्षित लेते हैं परीक्षा में हिस्सा

शिक्षा का अधिकार कानून के मुताबिक पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए बीएड, टीईटी और डीएलडी प्रशिक्षित युवाओं को टीईटी पास करना जरूरी है। पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए टीईटी-1 और छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए टीईटी-2 की परीक्षा देनी होगी।

बाक्स

टीईटी का शेड्यूल

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु: 19 दिसंबर 2017

आखिरी तिथि : 26 दिसंबर 2017

फीस जमा करने की तिथि: 22 दिसंबर से 27 दिसंबर तक

परीक्षा की तिथि: 31 दिसंबर 2017

सामान्य वर्ग : 600 रुपये

एससी एसटी : 300 रुपये

पूर्व सैनिक : फ्री

कोटस

परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। कुछ तकनीकी पहलू थे, जिसकी वजह से परीक्षा इसी साल में करवाना जरूरी है। एससीईआरटी पहले ही परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर चुका है।

गुरजोत सिंह, डिप्टी डायरेक्टर एससीईआरटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.