Move to Jagran APP

स्टूडेंट्स ने एनजीओ के साथ मिलकर 'गुरुनानक पवित्र जंगल' में लगाए 550 पौधे Ludhiana News

विद्यार्थियों के इस प्रयास पर लुधियाना केयर्स व ईको सिख संस्था के सदस्यों ने खुशी जाहिर की और अन्य स्कूलों से भी अपील की है कि वह भी इस तरह से माइक्रो फारेस्ट लगाने के लिए आगे आएं।

By Edited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 07:07 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 10:47 AM (IST)
स्टूडेंट्स ने एनजीओ के साथ मिलकर 'गुरुनानक पवित्र जंगल' में लगाए 550 पौधे Ludhiana News
स्टूडेंट्स ने एनजीओ के साथ मिलकर 'गुरुनानक पवित्र जंगल' में लगाए 550 पौधे Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। रायन इंटरनेशनल स्कूल के एक हजार विद्यार्थियों ने लुधियाना केयर्स लेडीज सोसायटी के सदस्यों के साथ मिलकर ईको सिख के दिशानिर्देशन में गुरुनानक पवित्र जंगल लगाया। पवित्र जंगल के लिए विद्यार्थियों, अभिभावकों व टीचर्स ने करीब दो लाख रुपये जुटाए। इसी फंड से विद्यार्थियों ने 160 वर्ग मीटर जगह को पवित्र जंगल के लिए तैयार किया और सुबह के समय एनजीओ सदस्यों के साथ मिलकर 550 पौधे लगाए। विद्यार्थी करीब एक सप्ताह से जंगल के लिए तैयारी में जुटे थे।

loksabha election banner

विद्यार्थियों के इस प्रयास पर लुधियाना केयर्स व ईको सिख संस्था के सदस्यों ने खुशी जाहिर की और अन्य स्कूलों से भी अपील की है कि वह भी इस तरह से माइक्रो फारेस्ट लगाने के लिए आगे आएं। प्रिंसिपल गुरपाल कौर ने बताया कि शहर की संस्थाएं पर्यावरण संरक्षण के लिए गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पवित्र जंगल लगा रही है। उन्होंने बताया कि इसके बाद उन्होंने विद्यार्थियों के साथ चर्चा की है उन्हें भी इस तरह के कार्यो में सहयोगी होना चाहिए, जिस पर विद्यार्थियों ने अपनी सहमति जताई। उन्होंने बताया कि इसके बाद अभिभावकों से बात की तो उन्होंने वित्तीय सहयोग देने का आश्वासन दिया। प्रिंसिपल ने बताया कि टीचर्स, पेरेंट्स व विद्यार्थियों के आपसी सहयोग से यह संभव हो पाया है।

विद्यार्थियों ने देखरेख करने का दिया भरोसा

लुधियाना केयर्स की फाउंडर मेंबर हरप्रीत सोइन ने बताया कि विद्यार्थियों ने इस जंगल को लगाने में दिलचस्पी दिखाई और साथ ही उन्होंने भरोसा दिया कि वह भविष्य में इसकी देखरेख भी करेंगे। हरप्रीत सोइन ने कहा कि ईको सिख की तरफ से दिए जा रहे तकनीकी सहयोग से यह संभव हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर के बाकी स्कूलों को भी इस तरह की गतिविधि में हिस्सा लेना चाहिए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.