Move to Jagran APP

Ludhiana Street Food: घुग्गी के गोल-गप्पों के लुधियानवी दीवाने, 55 साल पहले खुली दुकान में आज भी लगती है भीड़

Ludhiana Street Food शहर में स्वाद के दीवानाें के लिए काेई कमी नहीं है। लुधियाना के उपकार नगर स्थित घुग्गी गोल गप्पे वालों के सभी दीवाने है। 55 साल पहले शुरू किए गए इन गोल-गप्पों का आज भी कोई जवाब नहीं है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2022 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2022 11:02 AM (IST)
Ludhiana Street Food: घुग्गी के गोल-गप्पों के लुधियानवी दीवाने, 55 साल पहले खुली दुकान में आज भी लगती है भीड़
गोल-गप्पे के शौकीनों की शहर में कोई कमी नहीं है। (जागरण)

राधिका कपूर, लुधियाना। गोल-गप्पे के शौकीनों की शहर में कोई कमी नहीं है। मार्केट के लिए निकलें या फिर घर से कोई छोटे-मोटे काम के लिए सामने गोल-गप्पे की दुकान या रेहड़ी दिख जाए तो हर कोई गोल-गप्पों का स्वाद चखे बिना नहीं रह सकता। लुधियाना में वैसे भी गोल-गप्पों की दुकानों की कोई कमी नहीं है पर कुछ स्वाद ऐसा होता है जिसे खाने वाले उम्र भर खाना पसंद करते हैं।

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं लुधियाना के उपकार नगर स्थित घुग्गी गोल गप्पे वालों की। 55 साल पहले शुरू किए गए इन गोल-गप्पों का आज भी कोई जवाब नहीं है। 55 साल पहले महिंदरपाल ने दोमोरिया पुल, गुरु नानक पुरा में एक रेहड़ी से गोल-गप्पे की शुरूआती की थी। महिंदरपाल को बचपन में प्यार से सब घुग्गी पुकारते थे जिसके बाद घुग्गी नाम से गोल-गप्पे प्रसिद्ध हो गए। पिछले 28 सालों से उपकार नगर में घुग्गी स्पेशल गोल-गप्पे के नाम से दुकान चलाई जा रही है जिसे उनका बेटा अजय कुमार चला रहा है।

आटे के गोल गप्पों से की थी शुरूआत

अजय कुमार बता रहे हैं कि जब पिता ने गोल-गप्पों की शुरूआत की थी तो केवल आटे के गोल गप्पे ही मिला करते थे। अब समय के साथ-साथ इसमें भी वेरायटी उपलब्ध करवा रहे हैं। अब आटे और सूजी दोनों तरह के गोल-गप्पे दुकान में मिलते हैं। जहां तक पानी की बात है तो मीठा व खट्टा दो तरह का पानी ही शुरूआत से बनाया जा रहा है। दुकान में इस समय दही वाला, क्रीम वाला, भरवा, पानी वाले गोल गप्पे मिल रहे हैं।

गुड़ की शक्कर से तैयार करते हैं मीठा पानी

गोल गप्पों के साथ इस्तेमाल होने वाला पानी भी अनोखे तरीके से तैयार किया जाता है। अजय कुमार ने बताया कि मीठे पानी गुड वाली शक्कर से तैयार करते हैं जो किसी तरह से स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि समय के साथ खट्टे पानी में थोड़ा बदलाव किया है। पहले लोग ज्यादा तीखा खट्टा पानी गोल-गप्पों के साथ पसंद करते थे लेकिन अब पानी में तीखापन थोड़ा कम कर दिया है। जहां तक पानी तैयार करने के मसालों की बात हैं तो मसाले भी सभी घर से ही तैयार करते हैं। कुल मिला खट्टा पानी हाजमेदार रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.