Move to Jagran APP

प्रस्तावित एयरपोर्ट टर्मिनल की ड्राइंग पर ग्रामीणों को एक और एतराज, ग्‍लाडा को लिखा पत्र Ludhiana News

ग्रामीणों ने पहले ही सरकार को आगाह कर दिया कि ड्रेन बंद होने से बरसात के दिनों में एतियाणा गांव के साथ-साथ एयरपोर्ट टर्मिनल पर भी जल भराव की स्थिति हो सकती है।

By Edited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 07:35 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 10:09 AM (IST)
प्रस्तावित एयरपोर्ट टर्मिनल की ड्राइंग पर ग्रामीणों को एक और एतराज, ग्‍लाडा को लिखा पत्र Ludhiana News
प्रस्तावित एयरपोर्ट टर्मिनल की ड्राइंग पर ग्रामीणों को एक और एतराज, ग्‍लाडा को लिखा पत्र Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। हलवारा में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट टर्मिनल के भूमि अधिग्रहण से पहले सरकार ने एतियाणा गांव के लोगों से एतराज मांगे थे। 15 सितंबर तक ग्रामीणों ने अपने एतराज जमा करवाए, जिन पर जिला प्रशासन एक बार ग्रामीणों के साथ चर्चा कर चुका है, लेकिन अब ग्रामीणों ने प्रस्तावित एयरपोर्ट टर्मिनल की ड्राइंग पर एक और एतराज जता दिया।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) के अफसरों को लिखकर दिया है कि फिरोजपुर रोड से एयरपोर्ट टर्मिनल तक जो सड़क बनाई जानी है वह सड़क गांव की एक ड्रेन के बीच में बनाए जाने का प्रस्ताव है। ड्रेन बंद होने से ग्रामीणों के साथ-साथ एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए भी खतरा हो सकता है।

ग्रामीणों ने पहले ही सरकार को आगाह कर दिया कि ड्रेन बंद होने से बरसात के दिनों में एतियाणा गांव के साथ-साथ एयरपोर्ट टर्मिनल पर भी जल भराव की स्थिति हो सकती है। क्योंकि इस पूरे क्षेत्र से बरसाती पानी की निकासी के लिए यह एक मात्र ड्रेन है। एतियाणा गांव की जमीन पर ही एयरपोर्ट टर्मिनल बनाया जाना है। गांव की 161.27 एकड़ जमीन एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अधिग्रहित की जानी है।

सरकार ने गांव वालों से जमीन अधिग्रहण के संबंध में एतराज मांग थे, जिस पर उन्होंने एक दर्जन एतराज प्रशासन के पास जमा करवा दिए थे, लेकिन अब ग्रामीणों को पता चला है कि प्रस्तावित एयरपोर्ट तक फिरोजपुर रोड से भी एक सड़क का निर्माण किया जाना है और वह सड़क का काफी हिस्सा ड्रेन के ऊपर बनाया जाना है। ग्रामीणों को जैसे ही इसकी भनक लगी तो वह उन्होंने पंचायत के सामने यह मुद्दा उठाया। सोमवार को पंचायत के सदस्य व सरपंच अपना एतराज लेकर ग्लाडा दफ्तर पहुंचे और उन्होंने अपना एतराज ग्लाडा अफसरों के पास जमा करवा दिया।

सरपंच लखबीर सिंह का कहना है कि पूरे इलाके में बरसाती पानी की निकासी के लिए सिर्फ यही एक ड्रेन है। अगर यह ड्रेन बंद हो जाती है तो इलाके से बरसाती पानी की निकासी नहीं होगी और इससे बरसात के दिनों में पूरा पानी खेतों में ही जमा रहेगा। इसके अलावा ज्यादा बारिश होने की स्थिति में गांव के साथ साथ एयरपोर्ट टर्मिनल में भी पानी भर सकता है। उन्होंने बताया कि सरकार को आगाह किया गया है कि इस ड्रेन के ऊपर बनने वाली प्रस्तावित सड़क की एलाइनमेंट को बदला जाए।

भूमि मालिकों ने पहले यह एतराज कराए थे दर्ज

- जमीन की निशानदेही से पहले मुआवजे की रकम जमीन मालिकों को बताई जाए। मुआवजे की रकम के बारे में   सरकार से बात की थी लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

- रेवेन्यू रिकार्ड में जमीनों की मलकियत ठीक नहीं करवाई गई। प्रशासन ने जो कैंप लगाया था उससे भी कोई      फायदा नहीं हुआ। अधिग्रहण से पहले रिकार्ड में करेक्शन करवाई जाए।

एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए रिजर्व रखी गई जमीन के साथ लगती जमीन के लिए रास्ते की व्यवस्था की जाए।

एयरपोर्ट टर्मिनल वाली जमीन के बीच में किसानों के जो बिजली और मोटर कनेक्शन लगाए गए हैं उन्हें  किसानों को दूसरी जगह शिफ्ट करने की छूट दी जाए।

मुआवजे के तौर पर मिलने वाली राशि पर टीडीएस न काटा जाए।  

जमीन के बदले लोगों को जो पैसे मिलने हैं उससे अगर वह दूसरी तरफ जमीन खरीदते हैं तो रजिस्ट्री के वक्त  स्टांप ड्यूटी न लगाई जाए और मुआवजा राशि एक साथ दी जाए।

- जिन परिवारों की जमीन आ रही है उनके सदस्य को शिक्षा के हिसाब से सरकारी नौकरी दी जाए।  

 उजाड़ा भत्ता 100 फीसद दिया जाए। नोटिफिकेशन में इस बात का जिक्र नहीं है।  

- एयरपोर्ट का नाम शहीद करतार सिंह सराभा के नाम से हो और नाम में एतियाणा भी जोड़ा जाए।  

- सर्वे टीम ने जो भत्ता एसेस किया है उसके हिसाब से भत्ता दिया जाए।

- एयरपोर्ट के अंदर मजदूरी के लिए एतिआणा गांव के लोगों को मौका दिया जाए।

- ग्राम पंचायत की श्यामलाट की जमीन का मुआवजा पंचायत को दिया जाए ताकि पंचायत गांव के विकास पर   पैसे खर्च कर सके।

भूमि अधिग्रहण के एतराज दूर करने के लिए प्रशासन करेगा मीटिंग

भूमि अधिग्रहण पर दर्ज करवाए गए ऐतराज को दूर करने के लिए जिला प्रशासन जल्द ही ग्रामीणों के साथ एक बैठक करेगा। बैठक में ग्रामीणों के सभी एतराजों पर चर्चा होगी। सरपंच लखबीर सिंह ने बताया कि प्रशासन की तरफ से अभी बैठक की तिथि फाइनल नहीं हुई, लेकिन जल्दी ही इस मामले में बैठक बुलाने को कहा गया है। सरपंच ने बताया कि ड्रेन इस मामले को उस बैठक में भी उठाया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.