Move to Jagran APP

Ludhiana Sanskarshala: प्रिंसिपल हरजीत कौर का संदेश- हमेशा उसी का चुनाव करें, जो काम में निपुण हो

अपना सही इंटरनेट मीडिया इनफ्लूएंसर खोजने के लिए आपका निश्चत होना जरूरी है कि आप किस विषय के बारे में जानना चाहते हैं? सही इनफ्लूएंसर का चुनाव करते हुए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनमें इनफ्लूएंसर के अकांउट का थीम आपके व्यवसाय के नजदीक होना चाहिए।

By JagranEdited By: DeepikaPublished: Fri, 30 Sep 2022 09:14 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 09:14 AM (IST)
Ludhiana Sanskarshala: प्रिंसिपल हरजीत कौर का संदेश- हमेशा उसी का चुनाव करें, जो काम में निपुण हो
Ludhiana Sanskarshala: तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल स्कूल की प्रिंसिपल हरजीत कौर। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Ludhiana Sanskarshala: इंटरनेट एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो अन्य सभी तरह की मीडिया से अलग है। इंटरनेट मीडिया एक वर्चुअल वर्ल्ड बनाता है, जिसे उपयोग करने वाला व्यक्ति दूर-दराज बैठे लोगों से संपर्क में जुड़ जाता है। आज के दौर में इंटरनेट मीडिया जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जिसके बहुत सारे फीचर हैं। इसमें सूचनाएं प्रदान करना, मनोरंजन करना और शिक्षित करना मुख्य रूप से शामिल हैं।

loksabha election banner

इनफ्लूएंसर को हिंदी में प्रभावशाली व्यक्ति कहते हैं। यह वो व्यक्ति होता है, जो दूसरों को अपनी प्रतिभा, कला और योग्यता से प्रभावित कर सकता है। इंटरनेट मीडिया से पहले युवाओं पर मशहूर हस्तियों का काफी प्रभाव होता था। वर्तमान समय में इंटरनेट मीडिया सेलिब्रिटी (इंनफ्लूएंसर) का अधिक प्रभाव है। लोग उन्हें देखते हैं, सुनते हैं और उनकी बातों पर भरोसा करते है। आजकल कोई भी इंसान इंनफ्लूएंसर बन सकता है, जिसके पास जानकारी और तजुर्बा है। इनको इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म ने (यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर) पर पैसा और प्रसिद्धि कमाने के अवसर दिए हैं। हम विभिन्न प्रकार के इंटरनेट मीडिया इंनफ्लूएंसर को कई तरीकों से अलग कर सकते हैं। कुछ सबसे सामान्य तरीके अनुयायी संख्या, सामग्री के प्रकार और प्रभाव के स्तर से हैं।

आप प्रभावित करने वालों को उस जगह से भी सामूहित कर सकते हैं, जिसमें वे काम करते हैं। इसका मतलब यह है कि प्रभावित करने वाले जो एक तरीके से निम्न श्रेणी में दिखाई दे सकते हैं। इंटरनेट मीडिया इनफ्लूएंसर को उनके फालोअर के आधार पर चार श्रेणियों में बांटा जा सकता है। पहले मेगा इनफ्लूएंसर वह लोग हैं, जिनके इंटरनेट मीडिया पर बहुत फालोअर हैं। यह एक आम राय है कि इनके कम से कम सोशल प्लेटफार्म पर एक मिलियन फालोअर होते हैं। मैको इंनफ्लूएंसर, जिनके फालोअर मेगा इनफ्लूएंसर से थोड़े कम होते हैं। इनकी संख्या 40,000 से एक मिलियन तक होती है। माइको इनफ्लूएंसर वह हैं जो किसी विशेष क्षेत्र में अपने ज्ञान के लिए जाने जाते हैं। इनके फोलोअर की संख्या 1000 से 40,000 तक हो सकती है। नैनो इंनफ्लूएंसर के फोलोअर की संख्या 1000 से कम होती हैं। - हरजीत कौर, प्रिंसिपल तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल स्कूल

इनफ्लूएंसर के लिए ये जरूरीकि किस विषय में जानना चाहते हैं

अपना सही इंटरनेट मीडिया इनफ्लूएंसर खोजने के लिए आपका निश्चत होना जरूरी है कि आप किस विषय के बारे में जानना चाहते हैं? जैसे कि राजनीति, खेल, फैशन, सेहत आदि। सही इनफ्लूएंसर का चुनाव करते हुए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनमें इनफ्लूएंसर के अकांउट का थीम आपके व्यवसाय के नजदीक होना चाहिए।

उदाहरण के लिए अगर आपका व्यवसाय यात्रा से सबंधित है तो आपके लिए वो लोग महत्वपूर्ण होंगे जो दुनिया घूमकर कुछ नया खोजना चाहते हैं। अच्छे इनफ्लूएंसर के सफल होने में उसके फोलोअर का भी योगदान होता है। हमें प्रभावशाली व्यक्ति का चयन करते समय ध्यान रखना चाहिए कि उस व्यक्ति की टिप्पणी, पसंद, रीट्वीट के माध्यम से उसके फालोअर जवाब देते हैं या नहीं। इनफ्लूएंसर का चुनाव करते समय ध्यान रखना चाहिए कि वह अपने कार्य क्षेत्र में निपुण हो।

यह भी पढ़ेंः- लुधियाना में आज से सजेगी Youth Festival की स्टेज, हेरिटेज व कल्चर की 64 आइटम्स पर परफार्मेंस देंगे छात्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.