जागरण संवाददाता, लुधियाना : राहों रोड पर डोमेस्टिक सीवरेज लाइन लंबे समय से चोक चल रही है। लोगों की शिकायत मिलने के बाद विधायक संजय तलवार निगम अफसरों के साथ मौके पर गए और सीवरेज कनेक्शन चालू करवाने को कहा। जब दो दिन की मशक्कत के बाद भी सीवरेज नहीं खुला तो विधायक ने इसकी जांच के आदेश दे दिए। जोनल कमिश्नर अनीता दर्शी ने जोन ए के साथ-साथ जोन सी के ओएंडएम सेल के अफसरों से जांच करवाई तो खुलासा हुआ कि राहों रोड के डोमेस्टिक सीवरेज में आसपास की डाइंग फैक्ट्रियों का पानी गिर रहा है। अब विधायक ने निगम को निर्देश दिए हैं कि सीवरेज में डाइंग का पानी गिराने वाली फैक्ट्रियों का सीवरेज कनेक्शन बंद करें। राहों रोड की आसपास की कॉलोनियों के लोग लंबे समय से सीवरेज की समस्या से जूझ रहे हैं। लोगों ने शिकायत की थी कि डाइंग का पानी आने की वजह से कालोनियों का सीवरेज ब्लॉक हो जाता है, जिसके बाद विधायक ने जांच के आदेश दिए। जोनल कमिश्नर अनीता दर्शी ने जोन ए के ओ एंड एम सेल के अफसरों से रिपोर्ट मांगी थी। इसके साथ ही उन्होंने जोन सी के अफसरों से भी जांच करवाई ताकि सही स्थिति सामने आए। अनीता दर्शी ने बताया कि जांच में यह तथ्य सामने आए हैं कि डाइंग यूनिटों का पानी सीवरेज में आ रहा है। उन्होंने बताया कि अब डाइंग यूनिटों को नोटिस जारी किए जाएंगे और उनके जवाब के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सीवरेज ब्लॉक के लिए निगम जिम्मेदार: अशोक मक्कड़

पंजाब डायर्स एसोसिएशन के प्रधान अशोक मक्कड़ का कहना है कि सीवरेज ब्लॉक के लिए डाइंग यूनिट जिम्मेदार नहीं हैं बल्कि नगर निगम खुद जिम्मेदार है। उन्होंने बताया कि निगम ने सही समय पर सफाई नहीं की, जिसकी वजह से सीवरेज ब्लॉक हुआ है। उन्होंने बताया कि राहों रोड पर कई सालों से डाइंग यूनिट हैं। जहां सीवरेज ब्लॉक है वहां तो एक भी डाइंग यूनिट नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर उनके कनेक्शन बंद करने की बात की जा रही है तो वह इसका विरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि नगर निगम डाइंगों से सीवरेज टैक्स लेता है। उन्होंने विधायक संजय तलवार को भी कहा है कि उन्हें नगर निगम अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। जिनकी वजह से सीवरेज बंद हुआ है। उन्होंने कहा कि विधायक को उद्योगों को सहयोग करना चाहिए न कि उन्हें परेशान करना चाहिए।

कोटस

मैंने निगम अफसरों को जांच के आदेश दिए थे। जांच में यह बात सामने आई है कि डाइंगों की वजह से सीवरेज ब्लॉक हो रहा है। डाइंगों की वजह से बहुत बड़ी आबादी सीवरेज से परेशान है। इसलिए उनके सीवरेज कनेक्शन बंद करने को कहा जा रहा है।

संजय तलवार, विधायक, पूर्वी

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!